Breaking News
Home / ताजा खबर / गणतंत्र दिवस 2021 : राम मंदिर से लेकर राफेल का कारनामा, परेड में क्या कुछ खास होगा इस साल ?

गणतंत्र दिवस 2021 : राम मंदिर से लेकर राफेल का कारनामा, परेड में क्या कुछ खास होगा इस साल ?

भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए भारत की तैयारियों को लेकर नई दिल्ली में तैयारियां जोरों पर हैं। Republic day को हिंदी में ‘गणतंत्र दिवस’ के रूप में भी जाना जाता है, गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू होने की तिथि को सम्मानित करता है।

इस वर्ष, गणतंत्र दिवस के उत्सव के दौरान कोरोनोवायरस महामारी भी चल रही है, जिससे लोगों की सुरक्षा को देखते हुए आयोजकों को कई बदलाव करने के लिए मजबूर किया है। इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड में कई चीजें गायब होंगी जो पहले से ही महामारी के कारण कम हो गई हैं।

हालांकि, गणतंत्र दिवस परेड में इस साल कई नई चीजें भी देखने को मिलेंगी। तो यहाँ 72 वें गणतंत्र दिवस परेड में क्या नया होगा, इसकी एक सूची है:

राफेल जेट्स का आगमन

इस साल, राफेल फाइटर जेट्स, जिन्हें भारत ने पिछले साल फ्रांस से खरीदा था, गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे। भारतीय वायु सेना के पास वर्तमान में 11 राफेल लड़ाकू जेट हैं।

यूपी की झांकी में दिखाए जाने वाले राम मंदिर की प्रतिकृति

उत्तर प्रदेश की झांकी में अयोध्या के भव्य राम मंदिर की प्रतिकृति भी होगी। शयनकक्ष की झांकी में सबसे आगे महर्षि वाल्मीकि की बैठी हुई प्रतिमा है और मंदिर की प्रतिकृति सबसे पीछे है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से लिखा है, “अयोध्या हमारा पवित्र स्थान है और राम मंदिर का मुद्दा विश्वासपात्रों के लिए एक भावनात्मक घटना रही है। हमारी झांकी शहर की प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन करेगी।”

परेड में शामिल होने के लिए बांग्लादेश सशस्त्र बलों की आकस्मिकता

72 वीं गणतंत्र दिवस परेड में बांग्लादेश सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी शामिल होगी, जिसमें 122 सैनिक शामिल होंगे। यह भारत के इतिहास में केवल तीसरा है जब एक गणतंत्र दिवस परेड में विदेशी सशस्त्र बलों के प्रतियोगी शामिल होंगे। इससे पहले, गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रतियोगियों ने भाग लिया था।

INS विक्रांत की सुविधा के लिए भारतीय नौसेना की झांकी

भारतीय नौसेना की झांकी में INS विक्रांत और 1971 के भारत-पाक युद्ध में इसके द्वारा किए गए अभियानों को दिखाया जाएगा। मीडिया रिपोर्टों का सुझाव है कि झांकी भारतीय नौसेना द्वारा कराची बंदरगाह पर ऑपरेशन ट्राइडेंट और पायथन के हिस्से के रूप में हमले का चित्रण करेगी ।

फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ रिपब्लिक डे परेड में भाग लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनने वाली हैं।

आपको बता दें फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली महिला फाइटर पायलट बनेंगी। इस खबर की पुष्टि करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि उनकी भागीदारी सशक्त महिलाओं के नेतृत्व वाले नए भारत का प्रतीक है।

#republicday. #indiagate. #rajpath

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com