Breaking News
Home / ताजा खबर / MDH मसाले में मिला साल्मोनेला बैक्टीरिया, AFDLFH ने दिए जाँच के आदेश

MDH मसाले में मिला साल्मोनेला बैक्टीरिया, AFDLFH ने दिए जाँच के आदेश

आज के समय में खाने-पीने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है और अगर आप अपने भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए मसालो का उपयोग करते है तो ये खबर आपके लिए ही है, मसाले भोजन का स्वाद तो अच्छा कर ही देते है, लेकिन अब मसाले आपको अस्पताल भी पहुंचा सकते है। ऑल इंडिया फूड एंड ड्रग लाइसेंस होल्डर फाउंडेशन की ओर से महाराष्ट्र अन्न और औषधि प्रशासन विभाग को चिट्ठी लिखी गई है। जिसमें कहा गया है कि अमेरिकी फूड एंड ड्रग अथॉरिटी की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार MDH मसाले के एक उत्पाद में साल्मोनेला नाम के बैक्टीरिया मिलने की पुष्टि की गई है।


 

जिसके बाद अमेरिकी रिटेल मार्केट में एक डिस्ट्रीब्युटर को अपनी दुकान से MDH मसालों के तीन लॉट को पूरी तरह से हटाना पड़ा है। दरअसल, अमेरिकी फूड रेग्युलेटर ने MDH कंपनी के सांभर मसाले में ‘साल्मोनेला’ नाम का बैक्टीरिया पाया है। यूएस फूड एंड ड्रग अथॉरिटी USFDA ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि MDH के इस प्रोडक्ट को सर्टिफाइड लैब में जांच किया गया, जिस दौरान साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया होने के बारे में पता चला है। उन्होंने आगे कहा कि एफडीए ने इस बारे में तब जांच करनी शुरू की जब उसे पता चला कि बाजार में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं, जिसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया हैं।

Image result for AFDLHF

इस रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इस बीमारी की शुरुआती लक्षण में डायरिया, पेट में मरोड़ समेत 12 से 72 घंटे के अंदर तेज बुखार भी हो सकता है। आपको बता दें कि पहले भी अमेरिकी में एमडीएच मसालों पर सवाल उठ चुके हैं। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि भारत में भी इस कंपनी के बेचे जाने वाले एमडीएच प्रोडक्ट्स में साल्मोनेला पाया गया है या नहीं।

गौरतलब है कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा एमडीएच ब्रांड के सांभर मसाला में साल्मोनेला बैक्टीरिया का पता लगाने के बाद कंपनी ने मसाले के तीन लॉट वापस कर दिए थे। हाउस ऑफ स्पाइसेस इंडिया द्वारा वितरित उत्पाद को एफडीए द्वारा प्रमाणित लैब में टेस्ट किया गया तो उसमें साल्मोनेला के बैक्टीरिया पाए गए थे। जो सेहत व शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है।

Written By: Deepak khambra

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com