Breaking News
Home / गैजेट / Galaxy Fold के बाद अब छह और मुड़ने वाले स्मार्टफोन

Galaxy Fold के बाद अब छह और मुड़ने वाले स्मार्टफोन

एक साल पहले तक स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की पूरा ध्यान मल्टीपल कैमरे वाले फोन पर था लेकिन अब उनकी च्वाइस बदल गई है। सैमसंग से लेकर हुवावे और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां अब फोल्डेबल यानी मुड़ने वाले स्मार्टफोन बाजार में उतारने लगी हैं। सैमसंग ने हाल ही में भारत में गैलेक्सी फोल्ड को रुपये में पेश किया है जिसकी कीमत एक लाख 64 हजार 999 रुपये है। तो आइए आज छह फोल्डेबल स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Galaxy Fold :-

गैलेक्सी फोल्ड (Samsung Galaxy Fold) में इस फोन में 7.3 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया है। फोल्ड होने के बाद इस फोन की स्क्रीन का साइज 4.6 इंच का हो जाती है। फोन में 12 जीबी रैम के साथ 512 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। गैलेक्सी फोल्ड में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है, जिसमें 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल, 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस और 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस मौजूद है।
बता दे कंपनी ने इस फोन में शानदार सेल्फी के लिए 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। दूसरी तरफ जब इस फोन को अनफोल्ड किया जाएगा, तो ग्राहकों इसमें 10 और 8 मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा। इस फोन की कीमत 1,64,999 रुपये है।

Huawei Mate X Folding Phone :-

इस फोन में 8 इंच की रैपअराउंड ओएलईडी मेन डिस्प्ले मिलेगा, जो फोल्ड होकर 6.6 इंच का हो जाएगा। साथ ही इस फोन को एंड्रॉयड 9 पाई का सपोर्ट मिलेगा। इसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप है जिसमें 40 मेगापिक्सल, 16 मेगापिक्सल और 16 मेगापिक्सल क लेंस हैं। इसमें 4,500 mAh की बैटरी है जो 55 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसमें कंपनी का नया Kirin 980 प्रोसेसर मिलेगा। इसमें ग्राफिक्स के लिए माली G76 मिलेगा। यह प्रोसेसर 5जी को भी सपोर्ट करता है।

Microsoft Surface Duo Folding Phone :-

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने ग्लोबल लेवल पर फोल्डेल फोन Surface Duo को पेश किया है। कंपनी ने इस फोन से पर्दा उठाया है, लेकिन आम ग्राहकों के लिए इसकी सेल शुरू नहीं हुई है। इसके साथ ही इस फोन को 5.6 इंच के दो डिस्प्ले हैं, जो बीच में से किताब की तरह मुड़ते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इस फोन की कीमत को लेकर किसी भी तरह की जानकारी नहीं साझा की है और ना ही फीचर्स के बारे में अभी कोई डीटेल्स है।

Apple Folding Phone :-

एपल के बारे में भी चर्चा है कि साल 2020 में कंपनी फोल्डेबल स्मार्टफोन के साथ बाजार में धमाल मचा सकती है। एपल के फोल्डेबल डिवाइस का पेटेंट भी सामने आया है,हालांकि कंपनी की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है।

Royole Flexpai Folding Phone :-

यह दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है इसकी बिक्री चीन में हो रही है। भारत में इसके आने की अभी कोई खबर नहीं है। इस फोन की भारत में कीमत 1,300 डॉलर यानी करीब 92,000 रुपये है। इस फोन में 7.8 इंच की डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर और 6 जीबी रैम मिलेगी।

Motorola Razr V4 Folding Phone :-

मोटोरोला भी जल्द ही अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन Razr V4 बाजार में उतारने वाला है। कहा जा रहा है कि इस फोन की कीमत 1,500 डॉलर यानी करीब 1 लाख रुपये होगी। इसमें क्वॉलकॉम का स्नैपडैगन 710 प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और 128 जीबी तक की इंटरनल स्टोरेज मिल सकती है।

 

Written by – Ashish Kumar

https://www.youtube.com/watch?v=ApoJxwwSFKI

 

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com