Breaking News
Home / देश / किस किले में रखा गया था सलीम को जानिए उसकी दिलचस्प कहानी

किस किले में रखा गया था सलीम को जानिए उसकी दिलचस्प कहानी

 

सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल:- मुगल बादशाह अकबर ने अपने पुत्र सलीम को जिस किले में नजरबंद किया था, वह अलवर स्थित बाल किला है। जिसे अलवर किले के नाम से भी जाना जाता है।। यह किला खासतौर से अपनी बनावट के लिए मशहूर है। 5 किलोमीटर लंबे और 1.5 किलोमीटर चौड़े इस किले में प्रवेश के लिए पांच दरवाजे हैं। दुर्ग में जलमहल, निकुंभ महल, सलीम सागर, सूरज कुंड इसी के साथ-साथ कई मंदिरों के भी अवशेष देखने को मिलते हैं। किले के अंदर लगभग 340 मीटर की ऊंचाई पर 15 बड़े और 51 छोटे टावर लगे हुए हैं। किले में 8 बड़े बुर्ज के साथ बंदूकें दागने के लिए 446 छिद्र बने हुए हैं। किले में राम मंदिर, सिर वाले हनुमान जी का मंदिर और चक्रधर हनुमान मंदिर प्रचीन काल की भव्यता दर्शाते हैं। अरावली की पहाड़ियों पर बने इस किले की दीवार पूरी पहाड़ी पर फैली हुई है, जो हरे-भरे मैदानों से होकर गुजरती है। 1000 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस किले का निर्माण हसन खान मेवाती ने करावाया था। ये अलवर की सबसे पुरानी इमारतों में से एक है।

जानिए कैसे पहुंचे किले तक

सबसे करीबी एयरपोर्ट नई दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। जयपुर से अलवर करीब 162 किमी. और दिल्ली से करीब 166 किमी. की दूरी पर है। जयपुर व दिल्ली के अलावा उत्तर भारत और राजस्थान के कई शहरों से अलवर के लिए रेल उपलब्ध है। अलवर स्टेशन पर टैक्सी मिल जाती है। सड़क के रस्ते से भी दिल्ली, जयपुर व भरतपुर के साथ दूसरे बड़े शहरों से अलवर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

 

 

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

 

FOR MORE UPDATE SUBSCRIBE TO OUR YOUTUBE CHANNEL

 

About News10India

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com