Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का पुलिस अधीक्षक ने किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का पुलिस अधीक्षक ने किया शुभारंभ

शिवहर, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने प्रधानमंत्री कौशल केंद्र किसी शिवहर का विधिवत दीप प्रज्वलित कर एवं फीता काटकर उद्दघाटन करने के उपरांत संबोधित करते हुए संस्था के सदस्यों तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र छात्राओं को कहा है कि यह कार्यक्रम बेरोजगार छात्र- छात्राओं के लिए लाभप्रद साबित हो रहा है, इससे बेरोजगारी दूर हो रही है।

शिवहर शहर के छोटी रानी कैंपस के पास सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के नजदीक प्रधानमंत्री कौशल केंद्र संस्थान का विधिवत उदघाटन किया गया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक ठाकुर रत्नाकर राणा, लोजपा जिलाध्यक्ष विजय कुमार पांडे,विजय विकास, हरिवंश प्रसाद सिंह सहीत प्रधानमंत्री कौशल केंद्र शिवहर के संचालक सह बिहार एरिया कोऑर्डिनेटर अजय कुमार मौजूद थे।

इससे पूर्व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार को संस्था के द्वारा तिलक लगाकर अभिनंदन किया गया तथा उन्हें बुके देकर सम्मानित भी किया गया है।

कार्यक्रम के बारे में द मानव कल्याण एवं विकास संस्थान के द्वारा प्रतिनियुक्त बिहार एरिया कोऑर्डिनेटर अजय कुमार ने प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के बारे में तथा उक्त केंद्र के द्वारा जिले के छात्र छात्राओं को बेरोजगारी दूर करने को लेकर कई कार्यक्रम जो संचालित है उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।


 

उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने कहा है कि 15 जुलाई 2015 से संचालित माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र कुमार मोदी के द्वारा यह ड्रीम प्रोजेक्ट है जो बेरोजगारी दूर करने के लिए काफी हद तक या कार्यक्रम सफल रहा है।

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया है कि प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के दौरान सिलाई एवं कढ़ाई, ब्यूटीशियन कोर्स, हेयर कटिंग कोर्स, मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स, सीसीटीवी कैमरा, इंजीनियरिंग कंप्यूटर कोर्स एनिमेटर सहित कई कार्यक्रम जो निशुल्क चलाए जा रहे हैं जिसमें 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बेरोजगार युवक युवती आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं ।


 

कार्यक्रम की रूपरेखा को बारे में पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया है कि पूरे भारत में यह कार्यक्रम अग्रसर है, 4 महीने पर हर बच्चे क्षमता के अनुसार रूचि के अनुसार अपने पसंद का कार्यक्रम को चुनकर प्रशिक्षण निशुल्क ले सकते हैं, उसको सरकार द्वारा सभी कोर्स पूरा करने पर 3000 उनके खाते में दिया जाता है, जो गैर सरकारी संस्थाओं में रोजगार मुहैया कराने में मदद करती है तथा लोग इस कार्यक्रम को प्रशिक्षण प्राप्त कर संस्था के सहयोग से ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है जो बेरोजगारी दूर करने के लिए काफी हद तक मददगार साबित होते हैं।

जबकि पूर्व विधायक ठाकुर रत्नाकर राणा ने अपने संबोधन में उपस्थित प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को बताया है कि यह माननीय प्रधानमंत्री श्री मोदी के द्वारा ड्रीम प्रोजेक्ट है , इसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर लोग अपना भविष्य संवार रहे हैं। आज के युग में भारत सरकार के द्वारा बेरोजगारी की दिशा में कई बेहतरीन कदम उठाए गए हैं जिससे प्रधानमंत्री कौशल केंद्र एक सफल कार्यक्रम है।

इससे पहले उक्त अवसर पर प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के छात्र छात्राओं द्वारा स्वागत गान भी प्रस्तुत किया गया, तथा बच्चे के द्वारा उक्त कार्यक्रम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी भी दी गई।

द मानव कल्याण एवं विकास संस्थान के जिला कोऑर्डिनेटर बिहार एरिया कोऑर्डिनेटर अजय कुमार के द्वारा बताया गया है कि फिलहाल केंद्र में 360 छात्र-छात्राएं नामांकित है तथा विभिन्न प्रकार के योजनाओं का प्रशिक्षण ले रहे हैं, 12 प्रशिक्षक के साथ उनको प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षक के रूप में रानी कुमारी, रंजन कुमारी ,उषा मैडम, नीतू कुमारी, एम डी समीर है।

शिवहर से मोहम्मद हसनैन

About News10India

Check Also

भाजपा की ‘ट्रैक्टर रैली’ बनी आकर्षण का केंद्र

सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर और हजारों की संख्या में किसान भाइयों को …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com