Breaking News
Home / ताजा खबर / मीडिया में ‘दलित’ शब्द के इस्तेमाल पर पुनर्विचार करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

मीडिया में ‘दलित’ शब्द के इस्तेमाल पर पुनर्विचार करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने सार्वजनिक बहस में मीडिया द्वारा उपयोग करने वाले शब्द दलित ’पर प्रतिबंध लगाने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय (2018 में जारी) के मीडिया सलाहकार को चुनौती देने वाले लोगों के एक समूह द्वारा दायर याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

FACEBOOK

आपको बता दें कि बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले के बाद सुचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक एडवायजरी जारी किया था। जिसमें कहा गया कि मीडिया में दलित शब्द के इस्तेमाल से परहेज किया जाए। जिसके बाद केंद्रीय राज्य सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण मंत्री रामदास अठावले ने बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को नकारते हुए कहा था कि रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया मीडिया में दलित शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगाने वाले बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगी।


उनका मानना था कि दलित अपमानजनक शब्द नहीं है, इसके इस्तेमाल पर रोक लगाना गलत है। उन्होंने कहा कि दलित समुदायों के लिए महात्मा गांधी ने हरिजन शब्द का ईजाद किया था। हरिजन शब्द से भी समस्या थी अगर उसे बैन नहीं किया गया तो दलित शब्द को क्यों बैन किया जाए। उन्होंने कहा कि दलित समुदाय को उपेक्षित भी किया जाता है और हरिजन भी कहा जाता है।

बता दें कि इससे पहले सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टीवी चैनलों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी जिसके मुताबिक निजी टीवी चैनलों को ‘दलित’ शब्द के प्रयोग से बचने को कहा गया है। दरअसल, बॉम्बे हाईकोर्ट के द्वारा एक फैसला लिया गया था जिसे देखते हुए इस एडवाइजरी को जारी किया गया था।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

TWITTER

मंत्रालय ने कहा था कि अनुसूचित जाति के लोगों के बारे में जिक्र करते समय दलित शब्द के प्रयोग से परहेज करें।
बीते 7 अगस्त को बॉम्बे हाई कोर्ट ने जून में मंत्रालय को एक निर्देश जारी किया था। जिसके मुताबिक अनुसूचित जातियों के लिए दलित शब्द के प्रयोग करने से पहले सोचने-विचारने को कहा गया था। इसी के तहत मंत्रालय ने ये एडवाजरी जारी की थी। मंत्रालय को पंकज मेशराम की याचिका पर सुनवाई करते हुए नागपुर पीठ के द्वारा ये निर्देश जारी किया गया था।

आपको बता दें कि इसी साल जनवरी में मध्य प्रदेश की ग्वालियर बेंच ने भी इस बारे में सख्त आदेश दिया था। ग्वालियर बेंच ने केंद्र और राज्य सरकारों को इस शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगाने को कहा था तो वहीं बॉम्बे हाईकोर्ट ने इसे मीडिया में यूज नहीं करने को कहा।

यह भी देखें

https://www.youtube.com/watch?v=zyPJjfeURL8

About Jyoti

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com