Breaking News
Home / ताजा खबर / “वंदे भारत एक्सप्रेस” ट्रेन का हुआ उद्धघाटन, जानिए इस ट्रेन की खास बातें,

“वंदे भारत एक्सप्रेस” ट्रेन का हुआ उद्धघाटन, जानिए इस ट्रेन की खास बातें,

सेंट्रल डेस्क दीपक खाम्बरा-  आज देश की पहली हाई स्पीड “ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस” को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है। इस ट्रेन को पहले सजाने की तैयारी की गई थी, लेकिन अब वहीं बेहद साधारण तरीके से इस ट्रेन का उद्धाटन किया गया है। उद्धाटन से पहले पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजली दी गई और साथ ही मौन भी रखा गया है। कल गुरुवार को जम्मु-काश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमला से 40 से अधिक जवानों के शहीद हो गए। इस हमले के बाद पूरे देश में रोष है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

FACEBOOK

बता दें कि “वंदे भारत एक्सप्रेस” गाड़ी नई दिल्‍ली से कानपुर और इलाहाबाद होते हुए वाराणसी जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल इस ट्रेन के पहले सफर पर जाएंगे। यह ट्रेन पूरी तरह से स्वदेशी है और रेल मंत्रालय के मुताबिक यह गति, मानक और सुविधा की पहचान बनेगी। वंदे भारत एक्‍सप्रेस 160 किलो मीटर प्रति घंटे तक की तेज रफ्तार से चल सकती है। इसमें यात्रियों के लिए शताब्‍दी रेल गाड़ी की तरह विभिन्‍न श्रेणियां बनाई गई हैं लेकिन यात्री सुविधाएं उससे बेहतर दिए जाने का दावा किया गया है।

17 फरवरी से आम लोग इस ट्रेन में सफर कर पाएंगे। इसके लिए रेलवे टिकट काउंटर या IRCTC की वेबसाइट से भी टिकट बुक होगी। यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर बाकी सब दिन चलेगी। दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए एसी चेयर कार का किराया 1760 रुपए होगा और वापसी के लिए 1,700 रुपए देने होंगे। वहीं दिल्ली से वाराणसी एक्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 3,310 रुपए होगा। वापसी का किराया 3,260 रुपए रहेगा। ट्रेन में 16 एसी कंपार्टमेंट, हैं जिनमें से 2

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

TWITTER

एक्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के हैं। गाड़ी की कुल यात्री क्षमता 1128 है।

आने-जाने के दौरान यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम की चाय और रात का खाना दिया जाएगा। नाश्ते में चाय,कॉफी,जूस, डोनट, वेज कटलेट या ऑमलेट का ऑप्शन मिलेगा। दोपहर और रात के खाने में पुलाव, दाल, पनीर या बोनलेस चिकन, ड्राई वेजीटेबल, रोटी या परांठा, अचार और गुलाब जामुन मिल सकता है। शाम की चाय के साथ वेजीटेरियन बेक्ड समोसा, मफिन, स्वीट पॉपकॉर्न, अमूल लस्सी/चाय या कॉफी के भी विकल्प है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com