Breaking News
Home / ताजा खबर / फिल्म ‘करगिल गर्ल’ भारत के शौर्य वीर चक्र से सम्मानित पहली महिला जानिए ……

फिल्म ‘करगिल गर्ल’ भारत के शौर्य वीर चक्र से सम्मानित पहली महिला जानिए ……

खबर आ रही है हाल ही में आने वाली फिल्म ‘करगिल गर्ल’ जिसका महत्वपूर्ण किरदार जाह्नवी कपूर निभाने जा रही है। बता दे कि इस फिल्म का पहला पोस्टर भी रिलीज हो चुका है। इस फिल्म को धर्मा प्रोडेक्शन ने ट्वीटर पर साझा किया जिसके बाद यह ट्रेंड कर कर रहा है। करगिल गर्ल में जाह्नवी ने पहली महिला पायलट गुंजन सक्सेना का किरदार निभाया है। दरअसल करगिल वॉर 1999 में हुई थी। इस युद्ध के दौरान दो महिलाओ ने ऐसा काम कर दिखाया था जिसकी जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है।

Image result for KARGIL GIRLS GUNJAN SAKSENA PICTURE

इन दो महिलाओ के नाम गुंजन सक्सेना और श्री विधा है। इन दोनों महिलाओ ने न केवल कारगिल युद्ध के दौरान दुश्मन की मिसाइलो का मुकाबला किया , बल्कि सरहद पर तैनात जवानो के घायल होने पर उन्हें तुरंत अस्पताल भी पहुंचाया। इस बहादुरी के लिए गुंजन सक्सेना को शौर्य चक्र से नवाजा गया। गुंजन सक्सेना और श्रीविद्या राजन उन 25 ट्रेनी पायलटों में शामिल थीं, जिन्हें 1994 में भारतीय वायुसेना के पहले बैच में शामिल हुई थी।


तब भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल जंग छिड़ी थी , तभी युद्ध के दौरान जब सेना को पायलट की जरूरत पड़ी तो सरकार ने इन दोनों करगिल युद्ध क्षेत्र में भेजने का फैसला किया था। सेना ने इन्हे घायल सैनिको को लाने के साथ राशन भेजने और सबसे अहम् युद्ध क्षेत्र में पाकिस्तानी सैनिको पर निगाह रखने की जिम्मेदारी सौपी थी। अब दोनों को ऐसे इलाको में उड़ान भरनी थी, जंहा पाकिस्तानी सेना उन्हें कभी भी अपनी मिसाइलों के जद में ले सकती थी। उनके अदम्य साहस को देखते हुए सरकार ने उन्हें शौर्य वीर चक्र से भी नवाजा था। शौर्य वीर चक्र का सम्मान प्राप्त करने वाली वह भारत की पहली महिला थी।

WRITTEN BY- RISHU TOMAR


About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com