Breaking News
Home / ताजा खबर / गरीब सवर्णों को कल से 10% आरक्षण देगा ये शहर…

गरीब सवर्णों को कल से 10% आरक्षण देगा ये शहर…

news desk

गुजरात में सोमवार से सामान्य वर्ग के गरीबों को शिक्षा और नौकरियों में 10% आरक्षण मिलना शुरू हो जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा बिल को मंजूरी देने के बाद गरीबों को आरक्षण देने वाला गुजरात पहला राज्य बन गया है। यह आरक्षण शिक्षण संस्थानों और नौकरियों के लिए लागू होगा।

केंद्र सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना जारी होने के एक दिन बाद ही गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार को अपने राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को सरकारी नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया।  गुजरात में आरक्षण की यह नई व्यवस्था कल सोमवार मकर संक्रांति से लागू होगी।

 

आपको बता दे कि  जीपीएससी द्वारा 14 जनवरी तक कई सरकारी महकमों में भर्ती के क्रम में 80 तरह की भर्ती की परीक्षा ली जा चुकी है। इन परीक्षाओं में बैठे परीक्षार्थियों को 10%  सवर्ण आरक्षण का फायदा नहीं होगा। पुलिस महकमे की लोक रक्षक परीक्षा, जो पेपर लीक कांड के चलते विवाद में आई थी उसमें भी लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि मुख्य परीक्षा ली जा चुकी है। सूत्रों का कहना है कि 75 प्रकार की भर्ती के लिए फिलहाल सिर्फ विज्ञापन जारी हुए हैं उनमें संभावना है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com