Breaking News
Home / ताजा खबर / इस बार का कुंभ होगा कुछ खास जानिए?

इस बार का कुंभ होगा कुछ खास जानिए?

यशस्वी गुप्ता की रिपोर्ट

प्रयागराज में कुंभ का मेला इस बार 15 जनवरी से 4 मार्च 2019 से है। हिंदु धर्म में मान्यता है कि अपने जीवन में  मान्यता है कि कम से कम एक बार तो जरुर इस मेले में नहाना चाहिए। कुंभ के मेले की चर्चा दुनियाभर में है। यह मेला विदेशियों के बीच बहुत प्रसिद्ध  है। दूर-दूर से लोग इस मेले के लिए आते हैं। इसमें सिर्फ देश के लोग ही नहीं बल्कि विदेश भी आते हैं।  इस मेले में सबके एक सी सुविधा प्राप्त होती है। यहां गरीब और अमीर का अंतर खत्म हो जाता है। इस मेले से लोगों की तरह-तरह की भावनाएं जुड़ी हैं। इस मेले को लेकर कोई अपने पापों को धोने की ख्वाहिश को लेकर आता है तो कोई अपने परिवार के साथ यहां पुण्य को प्राप्त करने की इच्छा को लेकर आता है।

kumbh mela

हाल ही में यूनेस्को ने कुंभ को विश्व सांस्कृतिक धरोहर  में शामिल किया है।  इसके बाद केन्द्र और राज्य  सरकार कुंभ की भव्यता को दिखाने में कोई कसर नही छोडती हैँ।  इस बार महाकुंभ का आयोजन प्रयागराज में है। इस समय इस शहर को तंबुओं का शहर भी कहा जा रहा है। इस समय यहां कई लाख लोगों की रहने की तैयारी है। कुंभ के मेले के माध्यम से लोग अपनी आस्था को दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

कुंभ में शामिल होने के लिए योगी सरकार ने देश के हर गाँव को न्योता भेजेगी  और दिए हुए न्योते में सबसे आग्रह किया गया है कि वह इस मेले  में जरुर  आए ।  बता दें कि साल 2019 के कुंभ के लिए अबतक का सबसे बड़ा पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है। करीब 6 लाख वाहनों के लिए 1193 हेक्टेयर जमीन पर 99 पार्किंग स्थल बनाए जा रहें हैं। इसके पहले कुंभ मेले में 478 हेक्टेयर जमीन पर 99 पार्किंग स्थल बनाए गए थे। इस बार के भव्य कुम्भ मेले को देखते हुए कड़े सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए गए हैं।  इस बार कुंभ के मेले को योगी सरकार काफी धूम-धाम से मना रही है। स बार स्वच्छता के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।  पांच हजार शौचालय बनाए गए हैं। स्वच्छता को देखते हुए साथ ही यहां पर कूड़े-कचरे के लिए भी पूरी तैयारी की गई है। यूपी सरकार की तरफ से एक औपचारिक बयान में कहा गया था कि पिछली कई बार की अपेक्षा में इस बार का कुम्भ मे सुरक्षा और सफाई को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com