Breaking News
Home / देश / स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लिए पीएम मोदी ने दिखाई 8 ट्रेनों को हरी झंडी, बोले-रेलवे के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लिए पीएम मोदी ने दिखाई 8 ट्रेनों को हरी झंडी, बोले-रेलवे के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ

अब अगर आप स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने जाना चाहते है तो आप निश्चिंत होकर जा सकते है। क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवड़िया को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने गुजरात में विभिन्न रेलव परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। अब इससे आपके लिए स्टेच्यू ऑफ यूनिटी जाना और भी आसान हो जाएगा। साथ ही पीएम ने इस दौरान लोगो को संबोधित भी किया।

पीएम ने अपने सबोधन मे कहा कि, रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई हो। केवड़िया जगह भी तो ऐसी है, इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से है।

उन्होंने कहा कि, इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा लाभ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को तो मिलेगा ही, साथ ही ये कनेक्टिविटी के​वड़िया के आदिवासी भाई-बहनों का जीवन भी बदलने जा रही है। इससे रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर आएंगे।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज़्यादा पर्यटक पहुंचने लगे हैं। अपने लोकार्पण के बाद क़रीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके है।

साथ ही उन्होंने कहा कि, आज़ादी के बाद हमारी ज़्यादातर ऊर्जा पहले की रेल व्यवस्था को सुधारने में लगी रही। उस दौरान नई सोच और नई तकनीक पर फोकस कम रहा। ये अप्रोच बदली जानी बहुत जरूरी थी, इसलिए बीते सालों में देश में रेलवे के पूरे तंत्र में व्यापक बदलाव करने के लिए काम किया गया।

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि, देश में रेल नेटवर्क के आधुनिकीकरण के साथ ही आज देश के उन हिस्सों को रेलवे से जोड़ा जा रहा है जो अभी जुड़े नहीं थे। आज पहले से कहीं ज़्यादा तेज़ी के सा​थ पुराने रेल रूट का चौड़ीकरण और बिजलीकरण किया जा रहा है, रेल ट्रैक को ज़्यादा स्पीड के लिए सक्षम बनाया जा रहा है।

कौन सी वह आठ ट्रैन,,

  1. महामना एक्सप्रेस केवडिया से वाराणसी तक साप्ताहिक चलेगी.
  2. दादर-केवड़िया एक्सप्रेस दादर से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी.
  3. जन शताब्दी एक्सप्रेस अहमदाबाद से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी.
  4. निजामुद्दीन-केवडियासंपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस केवडिया से हजरत निजामुद्दीन तक सप्ताह में दो दिन चलेगी.
  5. केवडिया-रीवा एक्सप्रेस केवडिया से रीवा तक साप्ताहिक चलेगी.
  6. चेन्‍नई-केवडियाएक्‍सप्रेस चेन्नई से केवडिया तक साप्ताहिक चलेगी.
  7. एमईएमयू ट्रेन प्रताप नगर से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी.
  8. एमईएमयू ट्रेन केवडिया से प्रतापनगर तक प्रतिदिन चलेगी.

#pmmodi. #kewariya. #statueofunity.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com