Breaking News
Home / खेल / गुजरात में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, इन दो टीमों के बीच हो सकता है पहला मुकाबला

गुजरात में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, इन दो टीमों के बीच हो सकता है पहला मुकाबला

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन:   गुजरात के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम लगभग तैयार हो चुका है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में बनाया गया है। इस स्टेडियम की लागत 700 करोड़ रुपये की बताई जा रही है। इस स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है।

बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा है तो अगले साल मार्च में यहां एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच प्रदर्शनी मैच खेला जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्रीअमित शाह के बेटे और वर्तमान में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि यह स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है। साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री मोदी के आने की उम्मीद है।


 

शाह को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने बताया है कि स्टेडियम का काम पूरा हो चुका है। इसलिए बीसीसीआई के के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि वह मार्च में ओपनिंग मैच के लिए आईसीसी से की मंजूरी लेंगे। रविवार को मुबंई में हुई बोर्ड की सालाना बैठक के बाद गांगुली ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में सुनिश्चित किया कि आईसीसी से मंजूरी मिल जाने के बाद ही इस स्टेडियम में एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच का आयोजन होगा।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम के ओपनिंग मैच को यादगार बनाना चाहता है, इसलिए वो चाहता है कि दुनिया के स्टार क्रिकेटर एकसाथ यहां एक मैच खेलें। मालूम हो कि इस नए स्टेडियम को पुराने मोटेरा स्टेडियम के गिराने के बाद बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट की परिकल्पना गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और तब के गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में की गई थी।

मोदी के बाद गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने अमित शाह के लिए भी यह स्टेडियम ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। यह स्टेडियम मेट्रो स्टेशन के पास साबरमती नदी के किनारे 65 एकड़ में बना है। इस स्टेडियम में पहले 54,000 दर्शकों की बैठने की व्यवस्था थी, लेकिन अब नए स्टेडियम में एक लाख 10 हजार दर्शक मैच देख सकेंगे। सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा होगा।


 

इस स्टेडियम की खास बातें…

  • विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाई गई है।
  • स्टेडियम का स्ट्रक्चर ऐसा है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए।
  • कार और स्कूटर की पार्किंग व्यवस्था की गई है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है।
  • पहली बार किसी स्टेडियन में एलईडी लाइट लगाई जाएंगी।
  • इसके अलावा 75 कोर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं।
  • स्टेडियम में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं।  
  • स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन भी लाई गई है।

https://www.youtube.com/watch?v=yMh6_87UWo8&t=10s

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com