Breaking News
Home / देश / समुद्र की गहराईयो में छिपे रहस्मयी प्राचीन शहर, जिन्हे देखकर आप हैरान रह जायेंगे।

समुद्र की गहराईयो में छिपे रहस्मयी प्राचीन शहर, जिन्हे देखकर आप हैरान रह जायेंगे।

दुनिया में बहुत सी चीजों की खोज हो जाने  हो जाने के बाद भी बहुत ऐसी चीजे है जो कि अबतक दुनिया के लिए रहस्मयी बनी हुई है, लेकिन सालो साल बीत जाने के बाद भी उनके तथ्य वंहा अब भी मौजूद है। ऐसे कई शहर है ,जो आज इतिहास का हिस्सा बन गए है। हम आपको कुछ ऐसे शहर या उन जगह के बारे में बताने जा रहे है,जो समुद्र की अनंत गहराइयों  में बिलीन हो गए है। यह सिकंदर का शहर है, अलेक्जेंड्रिया (मिस्र), जो करीब 1500 साल पहले भयानक भूकंप के कारण समुद्र में डूब गया था। समुद्र की गहराई के पानी में आज भी इसके  खंडर  मिलते है, जो कि इस शहर की विरासत को वयां करते है।

अलेक्जेंड्रिया, मिस्र


हैंइसे खंभात का खोया हुआ शहर कहते जो 17 साल पहले खंभात की खाड़ी ( भारत) में मिला था। बताया जाता है कि यह शहर करीब 9500 साल पहले समुद्र में डूब गया था। इसे 2002 में विशेषज्ञों ने खोज निकाला था।

खंभात का खोया हुआ शहर

वही दूसरी ओर एक जानकारी के अनुसार जापान में टूरिस्ट गाइड ने समुद्र के अंदर मौजूद इन पिरामिडों को खोज निकला था। इसे योनगुनि से जाना जाता है। कहा जाता है यह शहर कभी पौराणिक महाद्वीप का हिस्सा था।

योनागुनी


कुछ साल पहले एक शहर की खोज की थी जिसका नाम है मिस्र का प्रचीन शहर हेरास्लोइन, जो करीब 1200 साल पहले समुद्र में समा गया था।

हेरास्लोइन शहर

कुछ साल इसकी खोज की गई। जानकारी है की यह शहर बेशुमार दौलत के लिए मशहूर था गोताखोरो को कई बार यंहा से कीमती खजाना मिल चुका है। यह सच है समय कभी स्थायी नहीं रहता वह प्रतिदिन अपने समय की गति स्थति के साथ बदलता रहता है। दुनिया में जो कुछ भी है वह सब कुछ अस्थायी है। हैरानी की बात यह है कि कैसे शहर धीरे-धीरे रहस्मयी तरीके से समय के साथ बिलीन हो गए लेकिन अभी भी उन शहर के होने के साक्ष्य वंहा  मौजूद है वो रहस्मयी शहर इतिहास का हिस्सा बन चुके है।


About News10India

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com