Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / लक्ष्मी सागर बना झील, दुर्गन्ध व गंदगी के कारण लोगों का जीवन संकट

लक्ष्मी सागर बना झील, दुर्गन्ध व गंदगी के कारण लोगों का जीवन संकट

वरुण ठाकुर की रिपोर्ट-

दरभंगा सादर थाना में सारा महमद पंचायत के छपकी पड़री (लक्ष्मी सागर) की स्थिति इन दिनों झील जैसी हो गयी है। पल्टुआ पोखर (पंचायत भवन के दक्षिण, छपकी) से पूरब की ओर निकल रहा नाला ओवरफ्लो होने से इर्द-गिर्द गन्दे जल का फैलाव हो गया है जिससे दुर्गन्ध व गंदगी के कारण लोगों का जीवन संकट में पर गया है साथ ही मच्छरों के प्रकोप से संक्रामक रोगों का खतरा बना हुआ है। विदित हो कि उक्त नाले का अतिक्रमण श्रीमती लाल दाई पति श्री जगदीश मंडल द्वारा अतिक्रमण कर लिए जाने से यह स्थिति उत्पन्न हो गयी है।

darbhanga news

जबकि इस सम्बन्ध में पूर्व में ग्राम कचहरी न्याय पीठ वाद संख्या 8A/09 एवं 17 / 2010 के द्वारा दिनांक 09-05-2010 को आदेश पारित कर लाल दाई को नाले को अतिक्रमण से मुक्त करने का आदेश दिया गया। किन्तु जब उक्त आदेश की अवहेलना होती दिखी तो पुनः अंचल अधिकारी, सदर द्वारा वाद सं 01/2010-11 में सरकारी अमीन द्वारा नापी और सभी दस्तावेजों के निरीक्षणोपरांत अंचलाधिकारी द्वारा भी लाल दाई को अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया गया। फिर भी नाला मुक्त नहीं हुआ तो मोहल्ला के लोग न्यायालय भूमि सुधर उपसमहर्त्ता के यहाँ अपनी फरियाद ले कर पहुँचे। भूमि विवाद वाद सं 106/ 2012 – 13 के अनुसार श्रीमती हीरा मिश्र बनाम लाल दाई को उक्त नाला खाली करने का आदेश दिया गया।

darbhanga news

उक्त आदेश की प्रति संलग्न करते हुए सादर थाना व अंचलाधिकारी को उक्त नाला खाली कराने का आदेश डी.सी.एल.आर द्वारा दिया गया। ततपश्चात डी.सी.एल.आर के आदेश के विरुद्ध लाल दाई के द्वारा आयुक्त दरभंगा प्रमंडल के यहाँ अपील की गई किन्तु आयुक्त द्वारा डी.सी.एल.आर के फैसले को उचित ठहराते हुए वाद सं 391 / 2012 – 13 में लाल दाई बनाम हीरा मिश्रा एवं अन्य में दिनांक 30/09/2014 को आदेश पारित कर लाल दाई के अपील को ख़ारिज करते हुएडी.सी.एल.आर के आदेश को सही मान कर आदेश की संपुष्टि की। किन्तु अभी तक उक्त नाले को अतिक्रमण से मुक्ति नहीं मिल सकी है।

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com