Breaking News
Home / ताजा खबर / स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से हुई बड़ी चूक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से हुई बड़ी चूक

सेन्ट्रल डेस्क, फलक इक़बाल- अगर आपका अकाउंट देश के सबसे प्रसिद्ध बैंक ‘स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया’ में है, तो यह आपके लिए बहुत बुरी ख़बर है। ऐसी संभावना है कि आपके अकाउंट की जानकारी हैकरों के हत्थे चढ़ गई हो। सूत्रों के मुताबिक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने सर्वर को सुरक्षित करना भूल गया था, जिसके कारण लाखों लोगों के बैंक की जानकारी लीक हो सकती है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

जानकारों का कहना है कि ऐसे में आपको तुरंत ही अपना इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट चेक कर लेना चाहिए साथ ही अपना पासवर्ड भी बदल लेना चाहिए। हालांकि, बैंक अब दावा कर रहा है कि उसने अपने सर्वर को सुरक्षित कर लिया है। लेकिन ये नहीं बताया है कि सर्वर को सुरक्षित करने से पहले कितने खातों की जानकारी लीक हो चुकी है। इस पर एसबीआई ने बयान देते हुए कहा है की जिस समय एसबीआई के सर्वर पर पासवर्ड नहीं लगा था, उस वक़्त बैंक के ग्राहकों को मैसेज भेजे जा रहे थे। सोमवार को बैंक की ओर से ग्राहकों को करीब 30 लाख मैसेज भेजे गए हैं। जिनमें उनके खातों से जुड़ी जानकारियां भी शामिल हैं। इस मामले पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को तसल्ली देते हुए यह बयान दिया है कि अब सर्वर को पासवर्ड के ज़रिए सुरक्षित किया जा चुका है।

आपको यह भी बता दें कि जानकारों ने बताया है कि बैंक के सिक्योर न होने के कारण लाखों लोगों के बैंक की जानकारी लीक हो सकती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बैंक ने अपने सर्वर को बिना पासवर्ड के यूहीं खुला छोड़ दिया था। ऐसे में कोई भी बैंक के ग्राहकों की निजी जानकारी को हासिल कर सकता है और यह भी संभव है कि लोगों की जानकारी लीक भी की गयी हो।

गौरतलब है कि एसबीआई क्विक सर्विस की मदद से ग्राहक मिस्ड कॉल के जरिए बैंक बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट आदि की जानकारी ले सकते हैं। हालांकि, इस बात का अभी खुलासा नहीं हुआ है कि सर्वर कितने दिनों तक बिना पासवर्ड के खुला रहा था ।

 

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com