Breaking News
Home / ताजा खबर / क्या कहता है दूसरे चरण का मतदान प्रतिशत, कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद

क्या कहता है दूसरे चरण का मतदान प्रतिशत, कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दो चरण के वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कल दूसरे चरण के लिए मतदान हुआ है। दूसरे चरण के लिए बिहार की 94 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए और 53.51 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव आयोग की तरफ से वोटिंग को लेकर दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों चरणों को मिलाकर शाम पांच बजे तक 53.79 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान निर्वाचन आयोग ने कहा कि 2015 में इन विधानसभा क्षेत्रों में 55.35 प्रतिशत मतदान हुआ था। दिन के दूसरे चरण के अंतिम आंकड़ों को शामिल करने पर कुल मतदान प्रतिशत में इजाफे की थोड़ी संभावना है। निर्वाचन आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा ने कहा, ‘‘महामारी के बीच देश में चुनाव हो रहा है, जो कि वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी कवायद है। पहले चरण में मतदान का प्रतिशत काफी अच्छा रहा है।

दूसरे चरण में 94 विधानसभा क्षेत्र जोकि 17 जिलों के अदंर आते हैं। जैसे पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा औऱ पटना में वोटिंग की गई थी।

वहीं दूसरे चरण में कई अहम उम्मीदवारों की किस्मत भी वोटिंग मशीन में कैद हो गई है। मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव, कैबिनेट मंत्री नंदकिशोर यादव के दूसरे चरण में उम्मीदवार रहे हैं।

दूसरे चरण में कुल 1,463 उम्मीदवार चुनावी दंगल में शामिल हैं। जिनमें 146 महिला औऱ एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं।

दरभंगा जिला का कुशेश्वरस्थान एवं गौडाबौराम, मुजफ्फरपुर का मीनापुर, पारू एवं साहेबगंज, वैशाली जिला का राघोपुर तथा खगडिया जिला के अलौली एवं बेलदौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान शाम 4 बजे ही संपन्न हो गया था। जबकि बाकी अन्य विधानसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान जारी रहा था।

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स का इंतजाम किया गया था। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com