Breaking News
Home / ताजा खबर / बिहार कैबिनेट ने इथेनॉल और सॉफ्ट ड्रिंक कंपनियों को दिखाई हरी झंडी

बिहार कैबिनेट ने इथेनॉल और सॉफ्ट ड्रिंक कंपनियों को दिखाई हरी झंडी

बिहार में राज्य मंत्रिपरिषद की मंजूरी के साथ ही बेगूसराय के बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक और आरा में इथेनॉल की इकाई से उत्पादन शुरू होने में कोई शक नहीं रह गया है। इन दोनों औद्योगिक इकाइयों का उद्घाटन फरवरी या मार्च में होगा। दोनों उद्योगों से प्रदेश के दो हजार से अधिक नौजवानों के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। कैबिनेट की हरी झंडी के साथ ही दोनों कंपनियों को संबंधित नीतियों के मुताबिक सब्सिडी या प्रोत्साहन राशि मिलने का भी रास्ता साफ हो गया है।

बिहार कैबिनेट ने इथेनॉल और सॉफ्ट ड्रिंक कंपनियों को दिखाई हरी झंडी

राज्य में इथेनॉल की सबसे पहली उत्पादन इकाई आरा में होगी। वहीं से सबसे पहले उत्पादन शुरू होने की भी आशा है। इकाई के अधिकतर हिस्से का निर्माण हो चुका है। इसलिए महीने भर के भीतर उत्पादन शुरू हो जाएगा। आरा में इथेनॉल इकाई लगा रही कंपनी बिहार डिस्टिलरीज एंड बोटलर्स प्राइवेट लिमिटेड यहां चारा उत्पादन भी करेगी। 

बरौनी में औद्योगिकरण को मिलेगी रफ्तार 

प्रदेश के महत्वपूर्ण औद्योगिक ठिकानों में से एक बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक लगाने की इकाई स्थापित होने से वहां रुके पड़े औद्योगिकरण के विस्तार को फिर से रफ्तार मिलने की आशा है। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड यहां कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक के साथ ही फ्रूट जूस और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर भी तैयार करेगा। 

इस कंपनी को पूंजी निवेश पर वित्तीय प्रोत्साहन के लिए औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली-2016 के तहत मंजूरी दी गई है। इस कंपनी के परिसर का निर्माण शुरू हो चुका है। मशीनरी आदि भी लगभग स्थापित की जा चुकी है। महीने भर में यहां भी उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। बेवरेज प्लांट लगने से इस तरह की दूसरी कंपनियों के स्थापित होने की भी संभावना पैदा होगी। 

वास्तविक निवेश कहीं ज्यादा होगा

 

यह भी पढ़ें: 100% टीकाकरण करने वाला हरियाणा-NCR का पहला जिला बना

राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में बरौनी में बेवरेज कंपनी की स्थापना में 278 करोड़ 85 लाख की मंजूरी दी गई है। वहीं आरा में इथेलॉन उत्पादन इकाई के लिए 168 करोड़ 42 लाख रुपए के निवेश को मंजूरी दी गई है। दरअसल यह प्लांट और मशीनरी समेत उन मदों में होने वाले निवेश की राशि है, जिस पर विभिन्न नीतियों के तहत वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाना है। वास्तविक निवेश उससे कहीं ज्यादा का होगा। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इन दोनों कंपनियों को बिहार में औद्योगिक विकास के नए युग की शुरूआत बताया है। मुख्यमंत्री nitish kumar को इसके लिए बधाई दी है।

ऐसे ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहिए, News10India.com के साथ।

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com