Breaking News
Home / ताजा खबर / 100% टीकाकरण करने वाला हरियाणा-NCR का पहला जिला बना

100% टीकाकरण करने वाला हरियाणा-NCR का पहला जिला बना

हरियाणा के गुरुग्राम जिले ने वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनो डोज लगाने में बाजी मार ली है. गुरुग्राम पात्र आबादी को 100% टीकाकरण करने वाला हरियाणा व एनसीआर का पहला जिला बन गया है. बता दें कि कोरोना के नए वेरिएंट ने पूरे भारत में हाहाकार मचा रखा है. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे के बीच स्वास्थ्य विभाग इससे मुकाबला करने को अपनी तैयारियां कर रहा है. इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने शत-प्रतिशत यानी कि पूरी तरह टीकाकरण करने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है.

100% टीकाकरण करने वाला हरियाणा-NCR का पहला जिला बना

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नए वैरिएंट का खतरा लोगों पर मंडरा रहा है. जितनी आबादी का टीकाकरण हो चुका है, खतरा उतना ही कम हो जाता है. यही कारण है कि टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाई गई थी. इसके लिए सुबह-शाम के सत्र में विशेष कैंप लगाए जा रहे थे, इस महीने उनकी संख्या बढ़ाई गई थी.हालही में भारत ने 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण के जादूई आंकड़े को पार कर लिया था. इस मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को कहा कि जल्द से जल्द कोरोना को हराना है. उस समय अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ था. विभाग की ओर से लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा था, इसमें टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को पहली और दूसरी डोज दी जा रही थी. पिछले दिनों शहर में आए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी टीकाकरण के मामले में गुरुग्राम की तारीफ की थी. 

यह भी पढ़ें: बिहार में दहेज नहीं मिलने से ससुराल वालों ने नवविवाहिता की हत्या

सीएम ने की तारीफ 

सीएम ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा है कि गुरुग्राम ने कोरोनारोधी वैक्सीन लगाने में मारी बाजी. पात्र आबादी को 100% टीकाकरण करने वाला हरियाणा व NCR का पहला जिला बना. बता दें कि विभाग की ओर से दिसंबर के मध्य तक शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया था. प्रदेश के साथ पूरे देश में टीकाकरण के मामले में गुरुग्राम अव्वल है. यहां टीकाकरण का औसत राष्ट्रीय औसत से दुगना है. यहां अब 100 फीसदी आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है. ‘हर घर दस्तक’ के तहत अधिक से अधिक आबादी तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया था.

लेकिन लोगों मैं वैक्सीन को लेकर डर

लेकिन राज्‍य के कुछ इलाकों में अब भी कोविड टीके को लेकर भ्रम फैला हुआ है. लोग टीका लगवाना नहीं चाहते हैं. सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी लोग कोरोनारोधी टीका लेने से कतरा रहे हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग संपूर्ण टीकाकरण के लिए हरसंभव  प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में मंगलवार को लोगों को पकड़ कर टीका दिए जाने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ. शेखपुरा जिले के बरबीघा के चिकित्सा प्रभारी डा. फैसल के द्वारा गांव-गांव घूमकर कोरोनारोधी टीका के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है, लेकिन कई लोग टीका लेने से इन्कार कर रहे थे. ऐसे में जनहित में लोगों को पकड़कर चिकित्सक द्वारा जबरन टीका दिया गया. बता दें कि गांव में कुछ लोगों ने अफवाह फैला दी है कि कोरोना का टीका लेने से मौत हो जाती है. 

ऐसे ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहिए, News10India.com के साथ।

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com