Breaking News
Home / ताजा खबर / आयुर्वेद को गांव-गांव पहुंचाएगी केन्द्रीय सरकार

आयुर्वेद को गांव-गांव पहुंचाएगी केन्द्रीय सरकार

सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल:- सरकार ने मधुमेह, तनाव, रक्तचाप और कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है। जिसके तहत सरकार गांव-गांव तक आयुर्वेद का इलाज पहुंचाएगी। सरकार इसके लिए प्रधानमंत्री जनआरोग्य अभियान के तहत देश भर में तैयार हो रहे करीब डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों की मदद भी लेगी। यहां भारतीय वैज्ञानिकों के शोध में निर्मित बीजीआर के साथ कई तरह के आयुर्वेद उपचार से मरीजों का इलाज किया जायेगा।

 

बताया जा रहा है कि इस दवा को सीएसआईआर ने मधुमेह पर शोध करते हुए अचानक ही तैयार कर लिया था। इस बारे में आयुष मंत्रालय का कहना है कि अभी तक इस दवा के परिणाम काफी सटीक मिले हैं।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

इस दवा के जरिये कई मरीजों में खत्म हुई मधुमेह की बीमारी…

ऐसा मालूम हुआ है कि बीजीआर के इस्तेमाल से 30 वर्ष से कम आयु के मधुमेह रोगियों में इस बीमारी को खत्म होता पाया है। यही वजह है कि सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष व विज्ञान मंत्रालय ने इसे लेकर योजना बनाई है।

गांव-गांव तक पहुंचाई जाएगी दवा…

आयुर्वेद के इस अविष्कार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गांव-गांव तक पहुंचाने की ठानी है। माना जा रहा है कि यदि यह उपचार लोगों तक पहुंचने में सफल रहा तो आने वाले वक्त में यह काफी उपयोगी साबित होगा।

चार राज्यों में हो चुकी है इसकी शुरुआत…

बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आयुष मंत्रालय 2021 तक देश के सभी जिलों में इस उपचार को पहुंचाया जाने की संभावना है। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और अब उत्तर प्रदेश में इसकी शुरुआत भी की जा चुकी है। पहले चरण में करीब 24 हजार केंद्रों को शुरू किया जाएगा। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हमे बताया है की बीजीआर के अलावा डीआरडीओ की ल्यूकोस्किन, नीरी केएफ्टी जैसे इलाज के अलावा योग भी केंद्रों तक उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अभी कुछ राज्यों से प्रस्ताव आ रहे हैं।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com