Breaking News
Home / ताजा खबर / अगले कुछ दिनों तक पूरे भारत में भारी बारिश की संभावनाएं, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अगले कुछ दिनों तक पूरे भारत में भारी बारिश की संभावनाएं, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक बीते गुरुवार से राजधानी में हो रही लगातार बारिश ने यातायात को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है। केवल राजधानी में ही नहीं भारत के अन्य राज्यों में भी भारी बारिश के कारण होने वाले उत्तल पुथल को देखा जा सकता है। अगर उत्तरी भारत की बात करें तो भूस्खलन और बर्फबारी से होने वाले नुकसान को साफ-साफ देखा जा सकता है।

वहीं दूसरी ओर अगर पूर्वी भारत की बात की जाए तो वहां की स्थिति भी सामान्य नहीं है गंगा के बढ़ते जलस्तर लगातार हो रही बारिश की वजह से यूपी-बिहार दोनों ही राज्यों में परेशानियां बढ़ गई है लोगों के घरों तक पानी पहुंच गया है। दक्षिण भारत की स्थिति भी कुछ खास नहीं है। लगातार हो रही बारिश की वजह से लोग बाढ़ की मार झेल रहे हैं जिन तक सरकार द्वारा राहत कार्य पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक अभी देश के कई राज्यों में इसी तरह का माहौल बना रहेगा और अगस्त की 27 तारीख तक भारी वर्षा हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगले कुछ घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, संभल, सियाना, बहजोई समेत कई क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

आइएमडी का कहना है कि सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय सहित पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 27 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही बिहार लगातार वर्षा होते रहने की संभावना है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 27 अगस्त तक वर्षा होने के आसार हैं। तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में 23, 26 और 27 अगस्त को बारिश होगी। राजस्थान के कई हिस्सों में 27 तारीख तक हल्की बारिश होने की संभावना है व कई अन्य क्षेत्रों में 25 से 27 अगस्त तक शुष्क मौसम रहने की संभावना भी है।

यूपी के मौसम की जानकारी देते हुए आइएमडी ने बताया कि अगले कुछ घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होगी। साथ ही कानपुर और उसके आसपास मंगलवार को बारिश होने की संभावना बनी हुई है। वहीं, हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश का अनुमान है।

मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को बिहार की राजधानी पटना में मूसलाधार बारिश हुई। दूसरी ओर अब उत्तर बिहार में भारी बारिश की संभावना है। बिहार के खासकर किशनगंज, अररिया, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण,मधुबनी, कटिहार, पूर्णिया, सुपौल, गोपालगंज, सिवान एवं सारण में बारिश के आसार नजर आ रहे है।

आइएमडी का कहना है कि मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में और पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है। 24 अगस्त से पश्चिमी छोर के धीरे-धीरे उत्तर की ओर शिफ्ट होने की संभावना है और 26 अगस्त से पूर्वी छोर के दक्षिण की ओर शिफ्ट होने की उम्मीद है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और निचले क्षोभमंडल स्तरों में स्थित है। बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर तेज दक्षिण/दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 25 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com