Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / ‘कोई कितना भी अहम क्यों ना हो, नंबर आने पर ही लगेगा टीका’, सीएम योगी के अधिकारियों को सख्त निर्देश

‘कोई कितना भी अहम क्यों ना हो, नंबर आने पर ही लगेगा टीका’, सीएम योगी के अधिकारियों को सख्त निर्देश

दो वैक्सीन को मंजूरी मिलने के साथ ही देशभर के राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वहीं पूरे माहौल के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीनेशन को लेकर अधिकारियों को मुस्तैदी से तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए केंद्र सरकार की तरफ से तय प्राथमिकता के मुताबिक ही तैयारी का काम पूरा करें। प्रदेश में कोई भी कितना महत्वपूर्ण व्यक्ति क्यों ना हो, तय क्रम पर ही टीकाकरण होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने इस अभियान को लेकर किसी तरह का भ्रम फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाए।

सीएम योगी ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों सहित पुलिस अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई इस बैठक में वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस दौरान सीएम योगी ने सहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वृहद टीकाकरण अभियान जल्द शुरू होने की संभावना है। वैक्सीन को लेकर लोगों में आतुरता स्वाभाविक है, लेकिन ये आतुरता किसी भी दशा में वैक्सीन की सुरक्षा के लिए नुकसानदायक नहीं होनी चाहिए। इसलिए वैक्सीन की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी स्थलों पर केवल अधिकृत व्यक्ति ही रहें। लगातार मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए जाएं जो टीकाकरण केंद्रों पर औचक निरीक्षण करें।

वहीं वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थी को एक कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड पर वैक्सीन के दूसरे डोज दिए जाने की तारीख लिखी होगी। वहीं टीका लगवाने वालों का नाम पहले से ही तय होगा। केवल वही लोग  टीकाकरण केंद्र पर जा सकेंगे जिनका नंबर आया होगा। केंद्र पर पहले सत्यापन होगा और उसके बाद टीका लगेगा।

केंद्र सरकार की तरफ से तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। करीब नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 1500 स्थलों पर 3000 टीकाकरण सत्र होंगे। इस तरह एक दिन में तीन लाख और तीन दिन में नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हो सकेगा। चौथे दिन इस श्रेणी के छूटे हुए लोगों को वैक्सीनेशन का एक और मौका दिया जाएगा।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com