Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / 8 दिसंबर को भारत बंद करेंगे किसान, कांग्रेस समेत इन 18 दलों ने दिया समर्थन

8 दिसंबर को भारत बंद करेंगे किसान, कांग्रेस समेत इन 18 दलों ने दिया समर्थन

कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसानों और सरकार के बीच पांच दौर की वार्ता के बाद भी अभी तक बात नहीं बन सकी है। पिछले 11 दिनों से कई राज्यों के किसान दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। अब किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है तो इस मुद्दों को लेकर विपक्ष भी सामने आ चुका है और जमकर सियासत भी हो रही है। सरकार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में किसानों को 18 विपक्षी दलों का भी साथ मिल गया है। हालांकि 9 दिसंबर को एक बार फिर सरकार और किसान बैठक करेंगे और उम्मीद है कि इस बार कोई हल निकल आएगा लेकिन इससे पहले किसानों के भारत बंद के ऐलान ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। सरकार की तरफ से संकेत आ चुके हैं कि किसान कानून में संशोधन किया जा सकता है लेकिन किसान इस कानून को वापस कराने को लेकर अड़े हुए हैं।

अब 8 दिसंबर को पूरे देश में होने वाली बंद में कांग्रेस समेत 18 बड़े विपक्षी दलों ने किसानों का साथ देने का फैसला किया है। कश्मीर में तैयार हुए गुपकार गठबंधन,  लेफ्ट, आरएसपी, डीएमके, आरजेडी, तृणमूल कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति और आम आदमी पार्टी की तरफ से भी किसानों के समर्थन का ऐलान किया गया है। इनके अलावा VCK, MMK, IJK, KNMNK, MDMK, IUML पार्टियों ने किसानों का साथ देने का फैसला किया है।

इसके अलावा पंजाब में शिरोमणी अकाली दल भी विपक्ष को एकजुट कर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी, एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी बात की गई है। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने पद्म सम्मान लौटाने का फैसला किया है तो वहीं पंजाब के कई खिलाड़ी और कोच ने अवॉर्ड लौटाने की बात कही थी। इसके अलावा प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे बॉक्सर विजेंदर सिंह ने भी सरकार को खेल रत्न लौटाने की चेतावनी दी है।

इस सबके बीच किसान आंदोलन की आंच बॉलीवुड के गलियारों तक भी पहुंची थी। हाल ही में कंगना रनौत और दिलजीत दोसांझ के बीच का विवाद लोगों में सुर्खियों का सबब है। दिलजीत ने किसानों के लिए गर्म कपड़ों की व्यवस्था करने एक करोड़ रुपए का दान दिया है। इसके अलावा डायरेक्टर हंसल मेहता, एक्टर रितेश देशमुख, सोनू सूद, पंजाबी सिंगर सुखबीर, गुरदास मान, एमी वर्क, जैजी बी समेत कई बड़े कलाकारों ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com