Breaking News
Home / देश / चुनावी राज्यों के लिए वित्त मंत्री ने खोला खजाना, बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम को मिले 2.27 लाख करोड़

चुनावी राज्यों के लिए वित्त मंत्री ने खोला खजाना, बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम को मिले 2.27 लाख करोड़

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कोरोना काल के बीच 2021 – 2022  का बजट पेश किया। बता दे वित्त मंत्री ने कई बड़े एलान किए लेकिन सभी की निगाहें चुनाव राज्यों को लेकर होने वाले एलान की ओर लगी थीं।

पूरे बजट में गौरतलब ये है कि, वित्त मंत्री चुनावी राज्यों को  निराश नहीं किया और कई बड़े एलान किए. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए वित्त मंत्री ने जमकर पैसा दिया। साथ ही उन्होंने चुनाव वाले राज्य बड़े राज्यों में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कुल 2.27 लाख करोड़ का एलान किया। इस ऐलान में खास बात यह है कि बंगाल से ज्यादा ध्यान तमिलनाडु का रखा गया है।

वित्त मंत्री ने कहा, ”पश्चिम बंगाल में कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट होगा. बंगाल में राजमार्ग पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बंगाल में 675 किमी राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने तमिलनाडु, केरल और असम के लिए भी बड़े एलान किए. उन्होंने कहा, ”3500 किमी नेशनल हाईवेज प्रोजेक्ट के तहत तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे।

इसका कंस्ट्रक्शन अगले साल शुरू होगा. 1100 किमी नेशनल हाईवे केरल में बनेंगे. इसके तहत मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा. केरल में इस पर 65 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। 34 हजार करोड़ रुपए असम में नेशनल हाईवेज पर खर्च होंगे।

कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर को वित्त मंत्री की बड़ी सौगात


हेल्थ सेक्टर के लिए निर्मला सीतारमण ने बड़ी सौगात दी है. अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि हेल्थ सेक्टर का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2 लाख 23 हजार 846 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

लोकसभा में सीतारमण ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इस बजट में 35,000 करोड़ रुपये रखे गए हैं. अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

कोरोना को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि इस बीमारी का असर दुनियाभर में पड़ा है और भारत ने इस महामारी से निपटने के लिए बड़े कदम उठाए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारी चुनौतियां बढ़ा दी है. कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है।


#budget2021. #nirmalasitaraman. #loksabha

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com