Breaking News
Home / ताजा खबर / वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को पेश करेंगे बजट, पढ़िए पूरी ख़बर

वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को पेश करेंगे बजट, पढ़िए पूरी ख़बर

 यशस्वी गुप्ता की रिपोर्ट
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बयां में साफ़ कहा है की वही करेंगे अंतरिम बजट की घोषणा जेटली ने मोदी सरकार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये बताया की वह 1 फरवरी को बजट घोषणा में मौजूद होंगे और खुद ही बजट पेश करेंगे। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के बड़े सूत्रों ने बताया है कि जेटली द्वारा बजट पेश की जाने की बात को ले कर कई तरह के मुद्दे उठ रहे थे।
कहा जा रहा था कि उनके बीमार होने के कारण वह बजट पेश नहीं कर सकते और अंतरीं बजट उनकी जगह कोई और पेश करेगा।  हालांकि, सूत्रों ने इन सभी बातों को गलत कहते हुए ख़ारिज कर दिया  साथ उन्होंने ये भी बताया की जेटली बजट भाषण भी पढ़ेंगे। फ़िलहाल अरुण जेटली अमेरिका में है और वहां उनका इलाज चल रहा है।
जेटली ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये एक कॉन्क्लेव को सम्बोधित करते हुए कहा है कि “चुनावी वर्ष का बजट आम तौर पर एक अंतरिम बजट होता है, यही परंपरा रही है और कोई कारण नहीं होना चाहिए जिससे कि हम उस परंपरा से दूर हो जाएं। लेकिन तब अर्थव्यवस्था का बड़ा हित हमेशा तय करता है कि अंतरिम बजट में क्या होना चाहिए और यह कुछ ऐसा है जिस पर चर्चा या खुलासा इस स्तर पर नहीं की जा सकती।
वित्त मंत्री अरुण जेटली को 1 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लीडरशिप वाली NDA सरकार का आखिरी और अपना छठा बजट पेश करना है। यह अंतरिम बजट होगा, लोगो को जेटली से यही उम्मीद  है की उनके द्वारा  वाला बजट आम बजट के जैसा ही होगा। इस समय जेटली अपनी किडनी की बीमारी की वजह से अमेरिका में है मगर वह ठीक हो कर बजट घोषणा में मौजूद होंगे।
आपको बता दें अरुण जेटली का दिल्ली के एम्स में 14 मई, 2018 को किडनी ट्रांसप्लांट का ओप्रेशन हुआ था। ट्रांसप्लांट के दौरान जेटली को डायलसिस पर रखा गया था। उस समय रेल मंत्री पियूष गोयल को वित्त मंत्री की ज़िम्मेदारी सौंप दी गयी थी। जिसके बाद 23 अगस्त 2018 से ही अरुण जेटली ने अपना कार्यभार संभल लिया था।
ट्रांसप्लांट से पहले भी जेटली को सर्जरी से गुजरना पड़ा था। साल 2014 के सितंबर में जेटली ने वजन कम करने के लिए बैरियाट्रिक सर्जरी कराई थी। यही नहीं, कुछ साल पहले जेटली की हॉर्ट सर्जरी भी हो चुकी है। जेटली की तबीयत खराब होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ सभी ने उन्हें जल्द स्वस्थ होने की कामनाये दी थी राहुल गाँधी ने उन्हे ट्वीट कर कहा था की ,ऐसे समय में कांग्रेस जेटली व उनके परिवार के साथ है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, “यह सुनकर दुखी हूं कि जेटली जी अस्वस्थ हैं। हम उनके विचारों को लेकर उनसे हर रोज लड़ते हैं। बहरहाल, मैं और कांग्रेस पार्टी की तरफ से कामना करता हूं कि वह शीघ्र स्वस्थ हों। जेटली जी, इस मुश्किल वक्त में हम आपके और आपके परिवार के साथ हैं।”‘

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com