Breaking News
Home / ताजा खबर / टिकट बंटवारें के लिए बीजेपी की दिल्ली में होगी बड़ी बैठक, पीएम मोदी और अमित शाह भी होंगे शामिल

टिकट बंटवारें के लिए बीजेपी की दिल्ली में होगी बड़ी बैठक, पीएम मोदी और अमित शाह भी होंगे शामिल

वीरवार शाम 7 बजे दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव सीमिति की एक बड़ी बैठक होने वाली है. इस बैठक में पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे.इसके बाद 5 मार्च को भी बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की एक बैठक होगी. बता दें कि पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं.

बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी होंगे शामिल

वीरवीर को होने वाली बीजेपी की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  भी शामिल होने वाले हैं. वहीं इससे शाह के घऱ भी एक बैठक की गई थी. जिसमें बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा , असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल , प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रंजीत दास, एजीपी के अध्यक्ष और राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, भाजपा नेता व मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी शामिल हुए थे.

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगी वोटिंग

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होने वाली है. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

असम की 126 सीटों पर 3 चरण में मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, असम (Assam) की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. राज्य में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि 2 मई को चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे. असम में पहले चरण में 47 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके बाद दूसरे चरण में 39 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

केरल में 6 अप्रैल को 140 सीटों पर वोटिंग

केरल (Kerala) में विधान सभा की 141 सीटें हैं, जिसमें से 140 निर्वाचित और एक सीट नामित होती है. केरल की 140 विधान सभा सीटों पर एक फेज में चुनाव (Kerala Assembly Election 2021) संपन्न कराया जाएगा और राज्य की सभी सीटों पर वोटिंग 6 अप्रैल को होगी. मतों की गणना 2 मई को की जाएगी.

तमिलनाडु-पुडुचेरी में भी 1 चरण में होंगे चुनाव

तमिलनाडु (Tamil Nadu) की सभी 234 विधान सभा सीटों पर एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा, जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry) में भी 30 विधान सभा सीटों पर चुनाव 6 अप्रैल को होंगे, जबकि मतगणना 2 मई को होगी. पुडुचेरी में विधान सभा की 33 सीटें हैं, जिसमें से 30 विधायकों का चुनाव वोटिंग के द्वारा होगी है, जबकि 3 नॉमिनेटेड विधायक होते हैं.

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com