Breaking News
Home / देश / UNSC की बैठक में पाकिस्तान पर जमकर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर

UNSC की बैठक में पाकिस्तान पर जमकर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर

भारत ने मंगलवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आतंकवाद को उचित ठहराने और उसका महिमामंडन करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। भारत ने है पाकिस्तान में छिपे दाऊद इब्राहिम का परोक्ष तौर पर हवाला देते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा कि, 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के लिए जिम्मेदार अपराधिक गिरोह को ना केवल सरकार का संरक्षण ही नहीं मिल रहा, बल्कि वे आनंद उठा रहे हैं।

विदेशी मंत्री एस जयशंकर ने video conferencing से बैठक को संबोधित करते हुए कहा, सबसे पहले हमें आतंकवाद के खिलाफ मुकाबले के लिए दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखानी होगी। इस लड़ाई में किंतु परंतु नहीं होना चाहिए उन्होंने कहा आतंकवाद को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता, ना ही इस का गुणगान किया जा सकता है। सभी सदस्य राष्ट्रों को आतंकवाद से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं और समझौतों का पालन करना चाहिए

जयशंकर प्रस्ताव 1373 (2001) को अधिकृत किए जाने के बाद “20 साल में आतंकवाद से लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय सहयोग और आतंकवादी कृत्यों के कारण अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा”  विषय पर UNSC की मंत्री स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस महीने 15 सदस्य सुरक्षा परिषद में भारत के अस्थाई सदस्य के तौर पर 2 साल के कार्यकाल की शुरुआत के बाद से मंत्री ने पहली बार संबोधित किया।

जयशंकर ने आगे कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हमें राजनैतिक इच्छाशक्ति दिखानी होगी। इस लड़ाई के खिलाफ कोई किंतु परंतु नहीं होना चाहिए। ना ही हम आतंकवाद को उचित ठहराने देना चाहते हैं। और ना ही उसका महिमामंडन किया जाना चाहिए  उन्होंने कहा कि लड़ाई में डबल स्टैंडर्ड नहीं होना चाहिए। आतंकी सिर्फ आतंकी है। वह अच्छे या बुरे नहीं है, जो इसका प्रचार करते हैं उनका अपना एजेंडा है। और जो इस पर पर्दा डालते हैं वह सिर्फ अपराधी है।

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com