Breaking News
Home / ताजा खबर / इन 5 फलों की मदद से मोटापे को कहें अलविदा, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

इन 5 फलों की मदद से मोटापे को कहें अलविदा, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

सेन्ट्रल डेस्क, अरफा जावेद: आज के दौर में ज़्यादातर लोग अपने मोटापे से परेशान हैं। मोटापा कम करने के लिए दुनिया भर में कई तरह के डाइट प्लान्स को लोग अपनाते हैं। इसी क्रम में आजकल लो कार्ब डाइट लोकप्रिय हो रही है। इस डाइट में फलियां, फल, ब्रेड, मिठाइयां, पास्ता आदि शामिल हैं। लो कार्ब डाइट के साथ-साथ मोटापा कम करने के लिए जिम, योग आदि का भी सहारा लिया जा सकता है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

मोटापा कम करने की कोशिश में जुटे लोग अक्सर अपनी डाइट से फलों को शुगर ज़्यादा होने की वजह से बाहर कर देते हैं। बता दें कि फलों में शुगर ज़्यादा होती है, जिसकी वजह से फलों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन फलों में फाइबर भी मौजूद होते हैं, जो मोटापा कम करने के लिए ज़रूरी है। आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जिन्हें उचित मात्रा में खाने से मोटापा कम किया जा सकता है:

स्ट्राबेरी
स्ट्राबेरी मोटापा कम करने के लिए सबसे अच्छा फल है। इसमें कम कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्र में होते हैं। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा (USDA) के मुताबिक, 100 ग्राम स्ट्राबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

तरबूज
मोटापा कम करने के लिए तरबूज भी काफी कारगर फल है क्योंकि इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। USDA के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

ब्लैकबेरी
मोटापा कम करने के लिए ब्लैकबेरी भी कारगर फल है। इसका सेवन बिना किसी चीज में मिलाएं करें। USDA की रिपोर्ट के मुताबिक, 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

पीच
पीच भी ऐसा फल है जिसमें ज्यादा कार्ब नहीं होते हैं और इसमें ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है। USDA के अनुसार, 100 ग्राम पीच में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com