Breaking News
Home / ताजा खबर / सर्दियों में पाए गोरी त्वचा 

सर्दियों में पाए गोरी त्वचा 

सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल :- आकर्षक दिखने की चाहत सभी की होती  है चाहे वो पुरुष हो या स्त्री। गोरा दिखने के लिए वो किसी भी उपाए को अपनाते हैं अब चाहे उन्हें सैलॉन जाना और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही क्यों न इस्तेमाल करने पड़े। लेकिन क्या आप जानते हैं इन प्रोडक्ट्स का असर भी तभी नज़र आता है जब आप उसे सही तरीके से इस्तेमाल करें तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे पुरुष सर्दियों में भी अपनी स्किन को बनाए रख सकते हैं साफ और बेदाग।
सही मॉइस्चरीज़र, 
सर्दियों में स्किन को मॉयस्चराइज रखना बेहद जरूरी होता है। दिन और रात का समय अलग-अलग होता है इसलिए इसका मॉयस्चराइजर भी अलग-अलग होना चाहिए, इन्हें जब भी खरीदें तो इसका लेबल जरूर पढ़ें। इसमें विटामिन ई, शीया बटर और बाकी जरूरी ऑयल्स की मात्रा मौजूद होनी जरूरी है, तभी यह फायदेमंद होगा।
किसी भी काम में जल्दबाजी न दिखाएं
ऑफिस की भागमभाग के चलते ज्यादातर पुरुष जल्दबाजी में शेविंग करते हैं और कोई भी क्रीम लगा लेते हैं लेकिन ऐसा करने से उनकी स्किन को काफी नुकसान होता है। रेज़र के तेजी से इस्तेमाल से स्किन पर कट लग जाते  हैं। इसलिए इसमें सावधानी बरतनी जरूरी है। कई बार क्रीम चेहरे पर ठीक से ब्लेंड नहीं होती, जिसके चलते रैशेज की प्रॉब्लम्स होने लगती है इसलिए दाढ़ी बनाते या क्रीम लगाते वक्तइस बात का ख़ास ख्याल रखे।
ग्लोइंग स्किन के नुस्खे 
सनस्क्रीन को सही ढंग से यूज़ करेंगे तभी यह स्किन के लिए काम करेगा। इसकी शुरुआत एसपीएफ 15 पावर के सनस्क्रीन से करें। अगर लंबे समय के लिए बाहर जा रहे हैं तो एसपीएफ 30 का इस्तेमाल करें। इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन साफ और बेदाग रहेगी ।
क्लीनिंग बेहद जरूरी है 
चेहरे की रोज़ाना क्लीनिंग के लिए एक अच्छे फेस क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें, जो स्किन पर असरदार हो। स्किन ड्राय है तो क्रीम युक्त क्लीन्ज़र का प्रयोग करे। ऑयली है तो क्लीयर या ऑयल फ्री क्लीन्ज़र लगाएं। ध्यान रखें, नहाने के बाद और सोने से पहले इसे लगाना न भूलें। इसके अलावा आप बीयर्ड रखते हैं तो रोज़ाना ट्रिम करें और अगर क्लीन शेव रहते हैं तो शेविंग को डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं।
स्क्रबिंग करे का सही तरीका। 
डेड स्किन, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार स्क्रबिंग करें। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा ही साथ ही स्किन भी जवां रहेगी। पुरुषों के लिए चावल से बना स्क्रब सही रहता है। चावल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिनसे त्वचा की रंगत निखरती है। इसे बनाने के लिए आधा कप दही में दो टेबलस्पून चावल का आटा मिलाएं और नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर लगाएं। लगभग 10 मिनट के बाद इसे धो लें। इससे स्किन निखरी व खिली-खिली नज़र आएगी।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

fcebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com