Breaking News
Home / ताजा खबर / क्या सच में गंगा जल से कोरोनावायरस का इलाज हो सकता है? वैज्ञानिकों ने की इसकी पुष्टि

क्या सच में गंगा जल से कोरोनावायरस का इलाज हो सकता है? वैज्ञानिकों ने की इसकी पुष्टि

कोरोनावायरस के इलाज को लेकर अक्सर किसी ना किसी तरह के एक्सपेरिमेंट किए जाते हैं जिससे कि लोगों को इलाज के नए-नए तरीके मिलते हैं। अभी हाल ही में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के तंत्रिका रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बीएन मिश्रा और डॉक्टर अभिषेक पाठक ने इस बात का दावा किया है कि कोविड-19 के इलाज में गंगाजल कारगर साबित हो सकता है।

बता दें कि प्रेस क्लब में रविवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए दोनों ही विशेषज्ञों का कहना था कि हिमालय के गंगोत्री से निकलने वाली गंगा में बैक्टीरियोफेज की प्रचुर मात्रा होती है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक “बैक्टीरियोफेज” शब्द का अर्थ “बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला” होता है। जानकारी के मुताबिक गंगा में पाए जाने वाले बैक्टीरिया फेस बैक्टीरिया और गानों को आसानी से नष्ट कर देते हैं जिससे कि गंगा की शुद्धता बनी रहती है।

इस संबंध में विशेषज्ञों का कहना है कि गंगा जल में करीब 1300 प्रकार के बैक्टीरियोफेज की पुष्टि हुई है जो किसी भी नदी की तुलना में अधिक है

इस संवाददाता सम्मेलन में शामिल इलाहाबाद के उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण गुप्ता जी का कहना था कि जल शक्ति मंत्रालय के तहत संसाधन विभाग के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने गंगा जल का इलाज में इस्तेमाल के संबंध में क्लिनिकल अध्ययन करने का निर्देश दिया है।

उनका यह भी कहना था कि गंगा जल से कोविड-19 के इलाज के संबंध में उन्होंने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका भी दायर की है जिस पर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग को नोटिस जारी किया गया है।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About Nikhil K

I am a Seeker & a Learner.

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Open chat
1
Whatsapp