Breaking News
Home / ताजा खबर / 2022 में अंतरिक्ष में भारतीयों को भेजने की परिकल्पना, अंतरिम बजट में की गई घोषणा

2022 में अंतरिक्ष में भारतीयों को भेजने की परिकल्पना, अंतरिम बजट में की गई घोषणा

सेन्ट्रल डेस्क, अरफा जावेद- शुक्रवार को संसद में मोदी सरकार द्वारा अंतरिम बजट पेश किया गया। इस बजट में 2022 तक अंतरिक्ष में भारतीयों को भेजने की परिकल्पना को भी शामिल किया गया। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट को लोकसभा में पेश करते हुए इस बात की घोषणा की।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि अगले दशक के लिए उनके दृष्टिकोण के दस पहलुओं में से सातवें पहलू का उद्देश्य अनंत आकाश है। उन्होंने आगे कहा कि अंतरिक्ष कार्यक्रम गगनयान के साथ भारत उपग्रह प्रक्षेपण का एक प्रमुख केंद्र बन गया है और 2022 तक अंतरिक्ष में भारतीयों को भेजना उनके इस दृष्टिकोण को दर्शाता है।

बता दें कि कल पेश हुए अंतरिम बजट में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के लिए 7483 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। पिछले वित्त वर्ष में इसका संशोधित अनुमान 6993 करोड़ रुपये था। इसके अलावा अंतरिक्ष अनुप्रयोग के लिए अंतरिम बजट में 1885 करोड़ का प्रावधान किया गया है और पिछले वित्त वर्ष में इसका संशोधित अनुमान 1595 करोड़ रुपये था। वहीं इनसेट सेटेलाइट प्रणालियों के लिए अंतरिम बजट में 884 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जबकि वित्त वर्ष 2018-19 में इसका संशोधित अनुमान 1330 करोड़ रुपये था।

 

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com