Breaking News
Home / ताजा खबर / हिंदी हिंदुस्तान का मान है’, हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री समेत इन बीजेपी अध्यक्ष ने किया ट्वीट

हिंदी हिंदुस्तान का मान है’, हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री समेत इन बीजेपी अध्यक्ष ने किया ट्वीट

बहुत विशेष है हिंदी दिवस

हिंदुस्तान में 14 सितंबर की तारीख को हिंदी दिवस मनाया जाता है आज यानी 14 सितंबर को आजाद भारत की संविधान सभा ने 1949 में हिंदी को अधिकारिक भाषा का मान दिया था जिसकी वजह से हर वर्ष 14 सितंबर की तारीख को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इतिहास के पन्नों में यह दिन

आपको बता दें कि भारत में सर्वप्रथम हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था

सम्मान और सत्कार

14 सितंबर का दिन हिंदी का का महत्व समझाने के लिए मनाया जाता है इस अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देशवासियों को हिंदी दिवस की बधाई दी और ट्वीट कर लिखा, “आप सभी को हिंदी दिवस की ढेरों बधाई।

हिंदी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिंदी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।”

यह भी पढ़ें: क्या COVID-19 का टीका गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

गृह मंत्री ने जताया सम्मान

भारत के प्रधानमंत्री के साथ-साथ गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिंदी दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया, ”हिंदी दिवस के अवसर पर मैं सभी देशवासियों से आग्रह करता हूं कि मूल कार्यों में अपनी मातृभाषा के साथ राजभाषा हिंदी का उत्तरोत्तर प्रयोग करने का संकल्प लें। मातृभाषा व राजभाषा के समन्वय में ही भारत की प्रगति समाहित है। आप सभी को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।”

अपने दूसरे ट्वीट में अमित शाह ने लिखा, ”भाषा मनोभाव व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है। हिंदी हमारी सांस्कृतिक चेतना व राष्ट्रीय एकता का मूल आधार होने के साथ-साथ प्राचीन सभ्‍यता व आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु भी है। मोदी जी के नेतृत्व में हम हिंदी व सभी भारतीय भाषाओं के समांतर विकास के लिए निरंतर कटिबद्ध है।”

भाजपा अध्यक्ष ने कहा

इतना ही नहीं बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी बधाई देते हुए कहा, ”सभी देशवासियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। हिंदी, भारत की राजभाषा होने के साथ ही देश की संस्कृति एवं परंपरा की पहचान भी है। आइए, हम सभी अन्य भारतीय भाषाओं के साथ राष्ट्रीय एकता की सूत्रधार हिंदी का उपयोग कर, राष्ट्र की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।”

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About Nikhil K

I am a Seeker & a Learner.

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com