Breaking News
Home / ताजा खबर / जानें इस बसंत पंचमी कैसे करें मां सरस्वती को खुश

जानें इस बसंत पंचमी कैसे करें मां सरस्वती को खुश

सेंट्रल डेस्क, ज्योति :  बसंत पंचमी का पर्व इस बार 10 फरवरी को मानाया जाएगा। यह त्योहार हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर मनाया जाता है। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि इस दिन से सर्दी के महीने का अंत हो जाता है और ऋतुराज वसंत का आगमन होता है। इस दिन माता सरस्वती की विशेष रूप से पूजा की जाती है। छात्रों और कलाकारों के लिए सरस्वती पूजा का विशेष महत्व होता है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

अगर छात्र ज्ञान और विवेक पाना चाहते हैं तो देवी सरस्वती की पूजा करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखें और पूजा में देवी सरस्वती की 5 प्रिय वस्तुएं जरूर भेंट करें।

ऐसी मान्यता है कि देवी सरस्वती को पीले और सफेद रंग के फूल पसंद होते है। आपको इन फूलों से देवी की पूजा करनी चाहिए। देवी को प्रसन्न करने के लिए आप गेंदे और सरसों के पुष्प अर्पित कर सकते हैं।

देवी सरस्वती को बूंदी का प्रसाद प्रिय होता है। बंसत पंचमी के दिन पीले रंग का विशेष महत्व है इसलिए सफेद की बजाय पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें। ये बहुत शुभ होता है। सरस्वती पूजा में पेन और कॉपी जरूर शामिल करें। केसर और पीले चंदन का तिलक करें और खुद भी लगाएं।

बसंत पंचमी का महत्व

भारतीय पंचांग में 6 ऋतुएं होती हैं। इनमें से बसंत को ‘ऋतुओं का राजा’ कहा जाता है। बसंत फूलों के खिलने और नई फसल के आने का त्योहार है। ऋतुराज बसंत का बहुत महत्व है। इस मौसम में खेतों में सरसों की फसल पीले फूलों के साथ, आमों के पेड़ों पर आए फूल, चारों तरफ हरियाली और गुलाबी ठंड मौसम को और भी खुशनुमा बना देती है।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

यदि सेहत की दृष्टि से देखा जाए तो यह मौसम बहुत अच्छा होता है। इंसानों के साथ पशु-पक्षियों में नई चेतना का संचार होता है। यदि हिंदू मान्यताओं के मुताबिक देखा जाए तो इस दिन देवी सरस्वती का जन्म हुआ था। यही कारण है कि यह त्योहार हिन्दुओं के लिए बहुत खास है। इस त्योहार पर पवित्र नदियों में लोग स्नान आदि करते हैं। इसके साथ ही बसंत मेले आदि का भी आयोजन किया जाता है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com