Breaking News
Home / छात्र के विचार / गणित की तैयारी कैसे करें – प्रगति मैथमेटिक्स

गणित की तैयारी कैसे करें – प्रगति मैथमेटिक्स

12वीं बोर्ड परीक्षा को होने में महज 25 दिन से भी कम वक्त बचा है। परीक्षार्थी इस गोल्डन समय का भरपूर इस्तेमाल करने में जुट गए हैं। स्टूडेंट्स के जहन में सबसे ज्यादा प्लानिंग गणित में अच्छे नंबर लाने की होती है। दरभंगा में गणित के विशेषज्ञों में शुमार एन.आई.टी.एन अशोक कुमार यादव ( प्रगति मैथ क्लासेस के शिक्षक ) का मानना है कि थोड़ी प्लानिंग से तैयारी करें तो अच्छे अंक आसानी से लाए जा सकते हैं। न्यूज 10 इंडिया से खास बातचीत की रिपोर्ट । इसके लिए परीक्षार्थी अपना सकते हैं ये प्लान।


* तनाव मुक्त होकर पढ़ाई ?
अक्सर बच्चें परीक्षा के नजदीक आते ही बहुत ज्यादा दबाव महसूस करते हैं,इस दबाव से उन्हें बचना चाहिए ।

* प्रस्तुति से मिलेंगे 100 में से 100 अंक

100 में से 100 नंबर लाने की चाहत रखने वाले छात्रों को चाहिए कि वे सिर्फ सही जवाब ही नहीं, बल्कि उसकी प्रस्तुति भी अच्छी तरीके से करें। कॉपी साफ-सुथरी लिखें।इसके दाएं तरफ लकीर खींच कर रफ वर्क करें, ताकि कॉपी जांचने वाले को यह न लगे कि आपने कोई चीटिंग की है। प्रश्नों को क्रमवार बनाएं। हर प्रश्न पर कितना समय देना है, परीक्षार्थी खुद ही तय कर लें। यदि कोई प्रश्न बाद में हल करना चाहते हैं, तो उसके लिए उचित जगह छोड़कर दूसरे प्रश्नों को हल करें।

* सर्वाधिक अंक लाने के कारगर नुस्खे

परीक्षा के दौरान ध्यान रखें कि जिस चैप्टर से ज्यादा अंकों के सवाल आते हैं, उसकी तैयारी अडवांस में ही कर लें। तभी आप अधिक नंबर ला सकते हैं।

* ध्यान रखें कि परीक्षा से पहले कतई रेफरेंस बुक नहीं बदलें। नहीं तो रिवीजन में दिक्कत आ सकती है।

इन चैप्टर्स में मिलते हैं सर्वाधिक अंक

गणित में 19 चैप्टर हैं। कैलकुलस से सबसे ज्यादा 44 अंकों के सवाल पूछे जा सकते हैं। हालांकि, इसे मुश्किल भी माना जाता है, लेकिन कूल माइंड से हल करने की कोशिश करें। वेक्टर ऐंड थ्री डाइमेंशन्स जिऑमेट्री से 17 और अलजेब्रा से 30 अंक के सवाल आ सकते हैं। डिफ्रेंशिअल इक्वेशन में होमोजीनियस फंक्शन, लीनियर डिफ्रेंशल इक्वेशन और डिफ्रेंसिअबिलिटी ऐंड कन्टिन्यूटी भी अहम हैं।

अलजेब्रा

डिटरमिनैंट, मैट्रिसेस, एलिमेंट्री रो ऐंड कॉलम ट्रांसफॉर्मेशन, सिस्टम ऑफ लीनियर इक्वेशन यूजिंग मैट्रिसेस।

वेक्टर ऐंड थ्री डाइमेंशन्स

जिऑमेट्री

स्ट्रेट लाइन, प्लेन, शॉर्टेस्ट डिस्टेंस बिटविन टू लाइन।

कैलकुलस

ऐप्लिकेशन ऑफ डेरिवेटिव्स, इंटीग्रेशन में इंटिग्रेशन बाइपार्ट, प्रॉपर्टीज ऑफ इंटिग्रेशन, पार्शियल फ्रैक्शन, स्पेशल इंटिग्रेशन

मैथ्स को हल करते समय स्पीड तेज रखें

परीक्षा से महज कुछ दिन पहले नमूना प्रश्न-पत्रों को अवश्य हल करें। टेक्स्ट बुक के चित्रों पर नजर डालें। न्यूमेरिकल्स के बारे में अधिक नहीं सोचें। सिर्फ थिअरी और कॉन्सेप्ट पर ध्यान दें। नया कुछ भी नहीं पढ़ें। किसी भी एक प्रश्न पर ज्यादा समय न दें। हर प्रश्न के लिए एक मिनट तय करें। मैथ्स को हल करते समय स्पीड तेज रखें। समय से पहले परीक्षा हॉल न छोड़ें। सेट करते समय पहले थिअरी प्रश्न हल करें, ताकि कम समय में ज्यादा प्रश्न हल कर पाएं। परीक्षा के एक दिन पहले हल्का खाना लें। सुबह थोड़ा ब्रेकफास्ट करके परीक्षा देने जाएं। प्रश्न-पत्र में दिए दिशा-निर्देशों का ध्यान रखें। सेंटर पर समय से पहले पहुंचे। जिस भी प्रश्न में समस्या हो या कुछ संदेह हो उसे भी अवश्य करने की कोशिश करें। देर रात तक पढ़ाई न करें।

* टाइम मैनेजमेंट पर रखें ध्यान ?

मॉडल पेपर के प्रश्नों को समय से पहले सरल करने का प्रयास करें ।

* पढ़ें हुये सवाल पर ज्यादा ध्यान दें।

जिन सवाल को पढ़ लिये हों, उन्हें बार- बार रिवीजन करें । कक्षा में पढ़ाये गये सवाल को बार – बार बनावें । hi


 

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com