Breaking News
Home / ताजा खबर / आपका आधार, पेन से लिंक नहीं है तो 30 सितंबर से पहले से करा लें नहीं तो ट्रांजैक्शन हो जाएगा बंद

आपका आधार, पेन से लिंक नहीं है तो 30 सितंबर से पहले से करा लें नहीं तो ट्रांजैक्शन हो जाएगा बंद

बैंक द्वारा पैसों की लेनदेन को लेकर सरकार ने कुछ नए नियम लागू किए हैं। उस नियम के मुताबिक आपके पैन कार्ड का आधार नंबर से लिंक होना आवश्यक है। अगर आपका आधार पैन लिंक नहीं है तो इसे जल्द ही लिंक कराएं नहीं तो 30 सितंबर के बाद आप अपने अकाउंट से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

अगर आपके अकाउंट में राशि है तो आपकी राशि खाते में ही फंस जाएगी और आप उसे निकाल भी नहीं पाएंगे। इसीलिए जल्द से जल्द आप अपने आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक कराएं ताकि भविष्य में होने वाली‌ इस तरह की परेशानियों से आप बच सके।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

बता दें कि बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड ने 30 सितंबर से पहले पहले आधार नंबर से पैन कार्ड को जोड़ने की बात कही है ताकि 30 सितंबर के बाद होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

इस मामले में सेट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने जानकारी देते हुए कहा कि, अगर आपने 30 सितंबर से पहले तक आधार से PAN लिंक नहीं किया तो आपका PAN कार्ड काम करना बंद कर देगा। अगर PAN काम नहीं करेगा तो पैसों का लेन-देन भी नहीं हो पाएगा।

इस मामले में CBDT ने 13 फरवरी 2020 को कहा था कि PAN को 1 जुलाई 2017 तक जारी PAN को अगर Aadhaar से नहीं लिंक किया गया तो पैन कार्ड बेकार हो जाएगा। इस निर्देश के बाद मार्केट रेगुलेटर सेबी ने सभी कंपनियों को यह पक्का करने को कहा है कि सभी PAN कार्ड आधार नंबर से 30 सितंबर 2021 से पहले लिंक किया जाए।
इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 139AA के मुताबिक, सिर्फ असम, जम्मू-कश्मीर, मेघालय और NRI के साथ केवल 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही इस नियम से छूट है।

आधार को पैन से लिंक करने का तरीका

सबसे पहले आपको https://www.incometax.gov.in/iec/foportal लिंक पर क्लिक करना होगा।

अगर आप रजिस्टर नहीं हैं तो सबसे पहले रजिस्टर करें। आपका यूजर आईडी PAN होगा।

अपने यूजर आईडी से लॉगइन करें और आपके जन्म की तारीख पासवर्ड होगा।

इसके बाद एक विंडो पॉपअप होगा। जिसमें यह लिखा होगा कि अपने PAN को आधार से लिंक करें‌। अगर पॉप अप नहीं होता है तो आप मेनू बार के प्रोफाइल सेटिंग्स में जाकर Link Aadhaar पर क्लिक करें।

यहां आपका नाम, जन्म की तारीख सबकुछ आपके PAN के हिसाब से होगा।

PAN की जानकारी वेरिफाई करें। अगर कोई गलती है तो उसे ठीक करवाने के बाद लिंक करें, लेकिन सब जानकारी ठीक है तो Link Now बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद एक विंडो पॉपअप होगा जिसमें यह लिखा होगा कि PAN से आधार लिंक हो गया है।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com