Breaking News
Home / छात्र के विचार / गुड़गांव में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के 1.75 लाख किशोरों को लगेगी वैक्सीन की डोज

गुड़गांव में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के 1.75 लाख किशोरों को लगेगी वैक्सीन की डोज

जिला में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों को कोरोना रोधी टीका लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। टीकाकरण के सफल संचालन को लेकर मंगलवार को डीसी डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में निजी व सरकारी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

गुड़गांव में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के 1.75 लाख किशोरों को लगेगी वैक्सीन की डोज

इस दौरान सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव भी उपस्थित रहे। इस बैठक में टीकाकरण की व्यवस्था व तैयारी को लेकर बताया गया।

डीसी डा. यश गर्ग ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में जरूरी है कि हम सभी एकजुटता के साथ काम करें। निजी व सरकारी अस्पताल जिला प्रशासन के साथ एक टीम की तरह काम करते हुए टीकाकरण कार्य को सफल बनाने में अपना सहयोग दें।

यदि निजी अस्पतालों को इस दौरान कोई समस्या उत्पन्न हो तो वे जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दें। उनकी समस्याओं का तत्परता से समाधान किया जाएगा।

टीकाकरण संबंधी तैयारियों को लेकर सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि निजी व सरकारी अस्पताल टीकाकरण संबंधी सभी इंतजाम समय रहते पूरे कर लें। उन्होंने कहा कि एक अध्ययन के अनुसार जिला में 15 से 18 वर्ष तक के लगभग डेढ से 1.75 लाख तक किशोर हैं, जिनका टीकाकरण किया जाना है।

उन्होंने कहा कि उपरोक्त वर्णित आयु वर्ग को केंद्र सरकार की गाईड लाईन्स अनुसार केवल को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन अपने यहां अलग से काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके अलावा, अस्पताल परिसर में कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना भी अनिवार्य होगी।

यह भी पढ़ें: IND vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में तीसरे दिन 18 विकेट गिरे, 14 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

उन्होंने बताया कि जिन किशोरों की आयु एक जनवरी 2022 तक 15 वर्ष या इससे अधिक है अर्थात् वर्ष 2007 या इससे पहले जन्मे किशोर का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि 15 से 18 आयुवर्ग के किशोर टीकाकरण के लिए ऑनलाईन माध्यम से भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा, टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी ऑफलाईन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

यदि किसी किशोर के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह अपने विद्यालय की वैध्य स्कूल आईडी दिखाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। उन्होंने निजी व सरकार अस्पताल के प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अस्पताल परिसर में कोविड-19 संबंधी गाईड लाईंस की एसओपी चस्पा करना सुनिश्चि करें।

डा. यादव ने कहा कि 10 जनवरी से हैल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर तथा 60 साल से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गो (जो किसी गंभीर बिमारी से पीड़ित हों) को बुस्टर डोज लगाने का कार्य भी शुरू किया जा रहा है।

उन्हें यह बुस्टर डोज दूसरी डोज लगवाने के 9 महीने अर्थात् 39 हफतों के गैप पर लगाई जाएगी। इस बैठक में उपायुक्त डा. यश गर्ग के साथ सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव, उप सिविल सर्जन एवं वैक्सीनेशन अभियान के नोडल अधिकारी डा. एम पी सिंह, जिला सर्विलांस अधिकारी डा. जयप्रकाश, डा. अनुज सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: कानपुर: पीएम मोदी की रैली में सपाइयों ने बवाल कराने की रची थी साजिश

गुड़गांव जिला में मिले 76 नए केस

जिला में मंगलवार को सात महीने में सबसे अधिक 76 नए केस मिले। वहीं 15 पेशेंट रिकवर हुए, जिससे एक्टिव केस का आंकड़ा बढ़कर 378 हो गया। जिला में दिसंबर महीने में अब तक 653 केस मिल चुके हैं।

जबकि रिकवर 337 हुए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब रिकवरी होने में समय लग रहा है, जबकि नए केस तेजी से मिल रहे हैं, जिससे एक्टिव केस में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com