Breaking News
Home / ताजा खबर / भारतीय वायुसेना बढ़ाएगी अपनी ताकत, 114 नए फाइटर जेट शामिल करने की तैयारी

भारतीय वायुसेना बढ़ाएगी अपनी ताकत, 114 नए फाइटर जेट शामिल करने की तैयारी

चीन और पाकिस्तान से लगती सीमाओं पर तनाव के मद्देनजर भारतीय वायुसेना अपनी ताकत और बढ़ाने को लेकर काम कर रही है। इसी कड़ी में एक बेहद अहम फैसला लिया गया है। राफेल फाइटर के बाद अब इंडियन एयरफोर्स 114 और लड़ाकू विमान खरीदने जा रही है। अगले एयरो इंडिया कार्यक्रम के दौरान 83 एलसीए तेजस मार्क-1 ए विमानों की डील पक्की हो सकती है।

इस परियोजना के तहत वायु सेना 114 फाइटर जेट खरीदने की तैयारी कर रही है। इस डील की कीमत 1.3 लाख करोड़ रुपये है। दरअसल वायु सेना काफी लंबे वक्त से इस प्रोजेक्ट को लेकर काम कर रही थी और अब 83 एलसीए तेजस मार्क 1 ए की खरीद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट कमेटी ने मंजूरी दे दी है। इसको लेकर बेंगलुरु में 50,000 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए जाने की तैयारी चल रही है।

तेजस फाइटर जेट वायुसेना में मौजूदा मिग -21 की जगह शामिल किए जाएंगे। इंडियन एयरफोर्स फेजवाइज मिग 21 को ऑपरेशन से बाहर करने की तैयारी कर रही है। भारत सरकार ने साल 2017 में करीब 59 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल विमानों का सौदा फ्रांस से किया था।11 राफेल फाइटरजेट फ्रांस भारत को दे चुका है और 2023 तक इस सौदे के पूरे हो जाने की उम्मीद है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com