Breaking News
Home / ताजा खबर / वित्त मंत्री के बजट भाषण में वो 10 चीजें जिनको ध्यान से सुनना चाहिए

वित्त मंत्री के बजट भाषण में वो 10 चीजें जिनको ध्यान से सुनना चाहिए

कोरोना संकट के बीच आज देश को आम बजट मिलने जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्त वर्ष 2021-22 का बजट संसद में पेश करेंगी। कोविड संकट के दौरा से जूझ रहे देश के लोगों के लिए ये बजट ना सिर्फ खास है लेकिन इसके प्रावधानों को लेकर ये ऐतिहासिक भी साबित हो सकता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि वो कौन सी 10 अहम बातें हैं जिन्हें आपको बजट भाषण में ध्यान से सुनना और जानना चाहिए। क्योंकि ये सभी फैक्टर सीधे देश के आम आदमी के जीवन को प्रभावित करते हैं।

टैक्स प्रावधानों के बारे में जानें
इनकम टैक्स के प्रावधान आम आदमी की जेब पर सीधा प्रभाव डालते हैं। इसलिए आपको ये सुनना चाहिए कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स के बारे में क्या नई घोषणा करती हैं। बीमा प्रीमियम, 80 सी जैसे प्रावधानों के तहत मिलने वाली छूट या फिर बदलावों पर नजर रखना जरूरी है।

कृषि क्षेत्र से जुड़ी घोषणाएं
देश में किसानों के आंदोलन पिछले दो महीनों से लगातार दिल्ली की सीमाओं पर चल रहा है। ऐसे में इस बार बजट में कृषि को लेकर किए जाने वाले ऐलान और ज्यादा अहम हो गए हैं। पीएम मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इस बार बजट में किसानों के लिए कई ऐलान किए जा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र को लेकर फैसले
कोविड संकट के बाद जूझ रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर वापस लाने के लिए ग्रामीण इलाकों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। सरकार मनरेगा जैसी योजनाओं और ग्रामीण विकास और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए क्या ऐलान करती है ये भी खास होगा।

कोरोना काल में राहत पैकेज
कोरोना काल में देश में आर्थिक नुकसान को देखते हुए सरकार कुछ राहत दे सकती है। ऐसे में
आपको इस पर भी ध्यान देना चाहिए कि वित्त मंत्री इकोनॉमी को राहत पैकेज के बारे में क्या ऐलान करती हैं। सरकार पिछले साल करीब 30 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज दे चुकी है, लेकिन अभी भी कई ऐसे सेक्टर ऐसे हैं जो संकट से जूझ रहे हैं।

कोरोना संकट और स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर ऐलान
देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। वहीं बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोरोना के टीकाकरण और स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास से जुड़े कई ऐलान कर सकती हैं।

देश में रोजगार को लेकर नए ऐलान
कोरोना संकट की दौर में लाखों लोगों ने अपने रोजगार गंवाए हैं। इसलिए इस बार आम बजट को लेकर लोगों में रोजगार सृजन की उम्मीदें बड़े स्तर पर हैं। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि मोदी सरकार देश में रोजगार को लेकर क्या नए ऐलान करती है।

रेलवे में क्या बदलाव होंगे
रेलवे को लेकर होने वाले प्रावधानों को भी अहम माना जाता है। बजट में नई ट्रेनें चलाने या निजीकरण जैसे मुद्दों को लेकर ऐलान हो सकता है। इसके अलावा कोविड संकट में घाटे से जूझ रही इंडियन रेलवे के लिए सरकार क्या योजना लेकर आती है ये भी देखना होगा।

रियल एस्टेट और प्रॉपर्टी सेक्टर
कोविड संकट के कारण देश में सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टर्स में से एक रियल एस्टेट सेक्टर भी है। मोदी सरकार ने अगले कुछ वर्षों में सबको मकान देने का लक्ष्य रखा है, इसलिए किफायती आवास को लेकर सरकार क्या ऐलान करती है ये भी अहम रहेगा।

इंपोर्ट ड्यूटी पर क्या असर होगा
बजट में सरकार घरेलू उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए कई वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है। इससे फिलहाल के लिए कुछ सामान महंगे हो सकते हैं।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com