Breaking News
Home / Uncategorized / जेटली का जीवन परिचय

जेटली का जीवन परिचय

 

अरुण जेटली का जन्म 28 दिसम्बर 1952 को नई दिल्ली में हुआ था । जेटली भारत के प्रसिद्ध अधिवक्ता एवं राजनेता थे।वे भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख व वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्त  थे।
वे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के शासन में केन्द्रीय न्याय मन्त्री के साथ-साथ कई बड़े पदों पर आसीन थे ।


अरुण जेटली  का जन्म दिल्ली में महाराज किशन जेटली और रतन प्रभा जेटली के घर में हुआ था। उनके पिता एक वकील हैं, उन्होंने अपनी विद्यालयी शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल, में पूर्ण की।उन्होंने 1973 में श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली से कॉमर्स में स्नातक की। उन्होंने 1977 में दिल्ली विश्‍वविद्यालय के विधि संकाय से विधि की डिग्री प्राप्त की।वो 1974 में दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संगठन के अध्यक्ष भी रहे।
अरुण जेटली ने 24 मई 1982 को संगीता जेटली से विवाह किया। उनके दो बच्चे, पुत्र रोहन और पुत्री सोनाली हैं।

 

जेटली 1991 से भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं। वह 1999 के आम चुनाव से पहले की अवधि के दौरान भाजपा के प्रवक्ता बन गए।

मोदी के 2014-2019 तक के कार्यकाल में अरुण जेटली वित्त मंत्री रहे थे ओर इस कार्यकाल में उन्होंने नोटबंदी से लेकर GST जेसे बड़े और ऐतिहासिक फ़ैसले लिए ।जेटली मोदी के भरोसेमंद भी माने जाते थे।


जब 66 की आयु में जेटली को सांस लेने में दिक्कत और बेचैनी की शिकायत हुई, तब उन्हें नौ अगस्त को एम्स लाया गया था। एम्स ने 10 अगस्त के बाद से जेटली के स्वास्थ्य पर कोई बुलेटिन जारी नहीं किया था। और 12 बजकर 7 मिनट पर एम्स ने अरुण जेटली के निधन की ख़बर दे दी ।
बता दे की इस बार जेटली ने खराब स्वास्थ्य के चलते 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था।
बता दें की जेटली एक एसे नेता थे जो जनता से सीधा समवाद रखते थे, अगर हम कहे की वो जनता से सीधे जुड़े हुए नेता थे तो उसमें भी कोई दो रायें नहीं हैं । जेटली एक बोहोत व्यावहारिक ओर मिलनसार व्यक्ति थे । चाहे पक्ष हो या विपक्ष हो उनका ताल मेल हर किसी से अच्छा था ।
तो ये था अरुण जेटली का जीवन परिचय ओर उनके बारे में कुछ अनसुनि बातें ! देश ने अरुण जेटली को खो तो दिया पर जनता के दिल में उनके लिए एक ख़ास जगह हमेशा रहेगी ।

 

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com