Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए लोकसभा चुनाव की तारीखों का कब होगा ऐलान और आचार संहिता कब से होगी लागू?

जानिए लोकसभा चुनाव की तारीखों का कब होगा ऐलान और आचार संहिता कब से होगी लागू?


Lok Sabha Elections 2024: ना सिर्फ उम्मीदवारों को बल्कि देश की जनता को भी इस बात का बेसब्री से इंतजार है कि इलेक्शन कमीशन आखिर कब तक लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है? आपने ये जरूर नोटिस किया होगा कि आपके चुनावी क्षेत्र में लोकसभा सांसद धड़ाधड़ सरकारी कार्यों का शिलान्यास कर रहे हैं भले वो सड़कों का शिलान्यास हो या किसी पुल-पुलिया का। इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि जैसे ही चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेगी उसके बाद से ही देश भर में आचार संहिता लागू हो जाएंगे। आचार संहिता लागू होने का मतलब ये कि चुने हुए जनप्रतिनिधि किसी प्रकार के नए कार्यों का शिलान्यास या घोषण नहीं कर सकते हैं। सरकार पर भी आचार संहिता कानून लागू हो जाता है और किसी प्रकार के लोक लुभावन नए कार्यों की सरकारी स्तर से घोषणा नहीं कर सकते हैं। ये तो बात हुआ आचार संहिता कि लेकिन अब आप सोच रहे हौंगे की चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों का ऐलान कब तक किया जाने वाला है।

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। हमारे सूत्र ये भी बता रहे हैं कि देश में लोकसभा चुनाव अप्रैल के दूसरे सप्ताह से आयोजित कराए जा सकते हैं। अब तक मिल रही जानकारियों के मुताबिक लोकसभा चुनाव को लेकर 14-15  मार्च से चुनाव आचार संहिता लग सकती है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। लोकसभा चुनाव कई चरणों में कराए जा सकते हैं और अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पहले चरण के लिए मतदान कराए जा सकते हैं। हम आपको बता दें कि साल 2019 में कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव आयोजित किए गए थे।

जो जानकारियां मिल रहे हैं उसके मुताबिक लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग मंगलवार ( 5 मार्च) को  प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकती है। हालांकि, खबर लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा या नहीं। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। फिलहाल, चुनाव आयोग की टीम आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरे पर है। बताया जा रहा है कि सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान करेगी

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com