Breaking News
Home / ताजा खबर / आज होगा बिहार के विधानसभा चुनावों की तारीखों ऐलान, चुनाव आयोग करेगा 12:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस

आज होगा बिहार के विधानसभा चुनावों की तारीखों ऐलान, चुनाव आयोग करेगा 12:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान आज किया जा सकता है। इसी को लेकर चुनाव आयोग शुक्रवार को दिल्ली में बैठक करने वाला है। बता दें कि बैठक के बाद करीब 12.30 बजे होने वाली एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में  निर्वाचन आयोग इन विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगा। चुनाव आयोग के आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण ने कहा कि चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस बिहार चुनाव को लेकर ही होगी। 

इस साल कोरोना वायरस के चलते बिहार में 243 सदस्यीय सीटों के लिए विधानसभा अगले महीने  अक्टूबर में होने की संभावना है। इस बार के चुनावों में कोरोना के दिशा-निर्देशों और सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखा जाएगा। इसलिए ये चुनाव एक से अधिक चरण में कराए जाने की विचार चल रहा है। वहीं बिहार के कई राजनीतिक दलों ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए  चुनाव आयोग से इस साल चुनाव टालने की अपील की थी। 

आपको बता दें कि बिहार के चुनावों को लेकर चुनाव आयोग पहले ही अपनी गाइडलाइन जारी कर चुका है। और इसी के मुताबिक इस साल बिहार में चुनाव किए जाएंगे। चुनाव आयोग की इस गाइडलाइन में विधानसभा चुनाव के लिए जहां एक तरफ ऑनलाइन नामांकन भरे जाएंगे, तो वहीं इसके साथ और भी कुछ कड़े नियमों पालन करना होगा।

गाइडलाइन के अनुसार इन चुनावों के  प्रचार के लिए डोर-टू-डोर कैंपन में सिर्फ पांच लोगों को शामिल होने की इजाजत दी जाएगी। इसके साथ ही अगर कोई रोड शो होगा तो उसके काफिले में 10 की जगह पांच गाड़ियों की टुकड़ियां बनानी होंगी, और इन वाहनों के काफिले के दो सेटों के बीच 100 मीटर के अंतराल की जगह आधा घंटे का अंतर होना चाहिए। वहीं गृह मंत्रालय की तरफ से जारी कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करते हुए रैली और सार्वजनिक सभाओं की भी इजाजत दे दी गई है। इसके लिए सभी मैदानों में जिला चुनाव अधिकारी की तरफ यहां शामिल होने आने वाले लोगों के लिए एडवांस में सोशल डिस्टेंसिंग  मार्क करना होगा। नोडल हेल्थ ऑफिसर को भी इसमें शामिल करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो पाए कि सभी जिलों में कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइन्स का पालन किया जा रहा है।

इसके साथ ही, चुनाव आयोग की गाइडलाइन्स में ये भी कहा गया है कि फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेशियल पीपी किट्स का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com