Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बसाने के सपने देखते हैं एलन मस्क

मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बसाने के सपने देखते हैं एलन मस्क

आज हम बात करने वाले हैं, एक महान शख्सियत की जिसका नाम है एलन मस्क, एलन मस्क को कभी कोई पागल कहता है, कभी कोई सनकी कहता है। और कभी-कभी तो वह खुद अजीबोगरीब ट्वीट करने को लेकर चर्चा में आ जाते हैं। एलन मस्क खुद यह कहते हैं कि, हो सकता है कि वह लोगों के बीच में चलते फिरते एक एलियन हो। लेकिन इसके बावजूद भी एलन मस्क दुनिया के सबसे सफलतम व्यक्तियों मैं से एक है।

विश्व की दो सफल कम्पनियों के मालिक हैं एलन मस्क

1. स्पेसएक्स (SPACEX)
2. टेस्ला (TESLA)
वर्तमान से कहीं आगे तक का सोचते हैं एलन मस्क।

आपको बता दें एलन मस्क वर्तमान से कहीं आगे तक का सोचते हैं। 6 फरवरी 2018 को एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने दो रॉकेट एक साथ, Vertically धरती पर उतारे। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ-साथ पूरी दुनिया के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण था। लेकिन एलन मस्क के लिए बस एक मंगलवार था। आपको बता दें एलन मस्क चाहते हैं कि, 2024 तक मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बस जाए। और यही वजह है कि, आयरन मैन के एक्टर’ “रॉबर्ट डाउनी जूनियर” का कहना है कि उनके असली आयरन मैन एलन मस्क ही हैं।

एलन मस्क की ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ अनसुनी कहानी को भी जानिए।

अब बात करते हैं, एलन मस्क की जिंदगी की 28 जून 1971 में एलन मस्क साउथ अफ्रीका में पैदा हुए थे। उनके पिता इंजीनियर थे और उनकी माता एक मॉडल थी। आपको बता दें कि, एलन मस्क को पढ़ाई का इतना शौक था कि, जब वह 9 साल के थे तब उन्होंने अपने घर में मौजूद सारी किताबों को पढ़ लिया था। और उसके बाद उन्होंने इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका को भी पढ़ना शुरू कर दिया। लेकिन ऐसा नहीं था कि एलन मस्क का बचपन बहुत आसान रहा हो। उन्हें बुरे वक्त का भी सामना करना पड़ा।

शुरू से ही थी उनमें काबिलियत

वह बहुत चुप रहते थे। और इसी की वजह से स्कूल में एक बार उनकी इतनी पिटाई हुई कि वह हॉस्पिटलाइज्ड हो भी हो गए थे। 10 साल की उम्र में एलन मस्क ने खुद से प्रोग्रामिंग सीखी और 12 साल की उम्र में वीडियो गेम बनाकर एक मैगजीन को 500 डॉलर में बेच दिया। इस गेम का नाम था ब्लास्टर, जो आज भी ऑनलाइन अवेलेबल है। बहरहाल 1999 मैं उनके बिजनेस की शुरुआत हुई उन्होंने उन्होंने एक ऐसा सॉफ्टवेयर भी बनाया जो कि न्यूज़पेपर के लिए खास तौर पर था।

आसमान के पार पहुंचने का सपना देखतें है एलन मस्क

इसके बाद शुरू हुआ एलन मस्क का आसमान के पार पहुंचने का सपना 2002 में उन्होंने स्पेसएक्स कंपनी बनाई। और 2004 में टेस्ला जो कि, इलेक्ट्रिक कार बनाती है। उसके सीईओ बनें। 2004 में टेस्ला इलेक्ट्रिक कार के सीईओ बनने के बाद एलन मस्क का कहना था कि, रॉकेट के अलावा इस पूरी दुनिया में जितने भी ट्रांसपोर्टेशन के साधन है, वह सभी इलेक्ट्रिक होने चाहिए। यानी कि आज जो बड़ी बड़ी कार कंपनियां सोच रही है, उसकी नींव भी एलन मस्क ने हीं रखी थी। लेकिन कहते हैं ना हर सक्सेसफुल स्टोरी इतनी आसान नहीं होती।

बुरे वक्त से भी गुजरे है एलन मस्क

2008 मैं स्पेसएक्स कंपनी का तीसरा रॉकेट भी फेल हो गया। और टेस्ला कंपनी की लागत भी बहुत ज्यादा आ रही थी। एलन मस्क के लिए काफी मुश्किलों का यह सफर रहा। और उस वक्त यह लगा कि, अब टेस्ला और स्पेसएक्स दोनों ही बड़ी कंपनियां शायद खत्म हो जाएंगी लेकिन 2009 में गवर्नमेंट के कॉन्ट्रैक्ट और लोन की वजह से स्पेसएक्स और टेस्ला बच गई। आज से ठीक 6.5 साल पहले स्पेसएक्स ने एक रॉकेट मॉडल तैयार किया था। यह सिर्फ एक मॉडल था ।लेकिन किसे पता था कि 6 साल बाद यही रॉकेट एस्ट्रोनॉट को लेकर अंतरिक्ष में उड़ान भरेगा।

एलन मस्क का सपना है कि 2024 तक मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती को बसाना एलन मस्क की सफलता के कुछ कारण भी कहे जाते हैं।

1 दूरदर्शिता
2 उनके भविष्य की ओर सोच रखना
3 out-of-the-box सोचना

एलन मस्क उन लोगों के लिए प्रेरणा है, जिन्हें आज पागल या सनकी कहा जाता है। अपने किसी इन्वेंशन को लेकर आज इस चीज के लिए आपको पागल कहा जाता है। सनकी कहा जाता है। हो सकता है वह विश्व के निर्माण की नींव ही हो।

#Tesla #Elonmusk. #spacex #BiographyElonmusk

About News Desk

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com