Breaking News
Home / ताजा खबर / जनता के लिए खुला मुगल गार्डन, ऑनलाइन करें बुकिंग

जनता के लिए खुला मुगल गार्डन, ऑनलाइन करें बुकिंग

सेन्ट्रल डेस्क, ज्योति : दिल्ली का सबसे मशहूर गार्डन आज से जनता के लिए खुल गया है। दिल्ली का मुगल गार्डन हर साल जनता के लिए खोला जाता है। इस गार्डन को फरवरी के महीने में खोला जाता है।  इस साल गार्डन को जनता के लिए 6 फरवरी से 14 फरवरी तक खोला जाएगा। इस बार यह गार्डन 70 किस्मों के खूबसूरत फूलों से गुलजार है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

आप यहां जा सकते है और फुलों की खुशबू का मजा ले सकते हैं। हालांकि इस गार्डन में बहुत कुछ खास देखने को मिलता है, लेकिन इस बार की सबसे खास बात ये है कि आपको लाइन में नहीं लगना होगा। हर साल जनता को अंदर जाने के लिए काफी समय तक लाइन में खड़ा होना पड़ता था। इस बार इस लाइन में लगने से सभी को निजात मिलेगी। इस बार आप अपनी पसंद के टाइम स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर जाना होगा।

ऑनलाइन बुकिंग
राष्ट्रपति भवन के अधिकारी डॉ. निमिष रुस्तगी के मुताबिक, मुगल गार्डन की सैर के लिए बुकिंग के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट  https://rb.nic.in/  पर जा सकते हैं। राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर बुकिंग करने के बाद आपको आपके डाले हुए मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजा जाएगा, जिसे दिखाने पर आप लाइन में लगे बिना सीधे अंदर जा सकते हैं। इसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी हैं।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

जानें क्या है मुगल गार्डन का इतिहास

फूलों के आकर्षण के लिए जाने जाना वाला राष्ट्रपति भवन और 15 एकड़ में फैला मुगल गार्डन का इतिहास काफी दिलचस्प है। 1911 में जब अंग्रेजों ने अपनी राजधानी कोलकाता से दिल्ली बनाई तो रायसीना की पहाड़ी को काटकर वायसराय हाउस (मौजूदा राष्ट्रपति भवन) का निर्माण कराया था। जिसे ब्रिटिश वास्तुकार एडवर्ड लुटियंस ने डिजाइन किया था।

वायसराय हाउस में वायसराय के लिए फूलों का खास बाग बनाया गया था लेकिन तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिंग की पत्नी लेडी हार्डिंग को यह बाग पसंद नहीं आया था। बाद में लुटियंस ने गार्डन में बदलाव करते हुए भारतीय संस्कृति और मुगलशैली की झलक पेश की थी। सन् 1928 में यह मुगल गार्डन बनकर तैयार हुआ था।

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com