Breaking News
Home / ताजा खबर / आज से बदल गए ये 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर

आज से बदल गए ये 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर

1 जून 2021 यानी आज से आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाले सात नियमों में बदलाव होने जा रहा है. ऐसे में आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि 1 जून से क्या-क्या बदल रहा है. जिससे आपकी जिंदगी पर भी असर पड़ सकता है. अगर आपको नहीं पता ये खबर पूरी पढ़ना आपके लिए जरूरी है. क्योंकि इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ने वाला है.

जून महीने की शुरुआत के साथ ही बैंकों से लेकर कई अन्य चीजों से जुड़े नियमों में बदलाव का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ने वाला है।

कई नियमों में हुए बदलाव 1 नवंबर से लागू होने जा रहे हैं। इनमें बैंकों से जुड़े नियमों के अलावा कारोबार में लेनदेन से जुड़े नियमों में बदलाव भी आज से प्रभावी हो गए हैं।

एक ओर जहां इन नए नियमों से आपको राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इनके बारे में जानना आपके लिए आवश्यक है।

कौन से हैं ये नए बदलाव

ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कौन से बदलाव हुए हैं जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं।

इनके बारे में जानकारी ना होने का नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है।जी हाँ, एक जून 2021 से भारत में पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: शर्मनाक : लॉकडाउन की उड़ायी धज्जियाँ, श्राद्ध कार्यक्रम में अश्लील गानों पर बार बालाओं का डांस

गैस सिलिंडर की कीमत

आज से जनता को गैस सिलिंडर की कीमत में राहत मिल सकती है।

ज्ञात हो कि घरेलू गैस सिलिंडेर यानी LPG के दाम हर महीने के पहली तारीख़ को देश की सरकारी तेल कम्पनियाँ तय करती हैं। इन कम्पनियों में आई॰ ओ॰ सी॰ (IOC) प्रमुख हैं। नए दाम https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx पर देखे जा सकते हैं।

बढ़ सकते हैं पेट्रोल और डीज़ल के दाम

एक तरफ़ जहां गैस सिलिंडेर की कीमल में राह की बात चल रही है तो वहीं अगर सरकारी तेल कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए, तो यह महंगाई के इस दौर में उनके लिए एक और झटका होगा।

हवाई सफ़र होगा महँगा

इसके साथ ही कल से हवाई सफर भी महंगा होने जा रहा है। कोरोना के चलते हुई व्यावसायिक हानि को पाटने के उद्देश्य से सरकार ने हवाई क़ीमतों में लगभग 16% की वृद्धि के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इसका सीधा मतलब है कि यह वृद्धि जल्दी ही हवाई क़ीमतों में देखने को मिलेगी।

आयकर की टैक्स फ़िलिंग

करदाता एक जून से छह जून तक आयकर विभाग का वेब पोर्टल इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। दरअसल आयकर विभाग ने नए आयकर वेबसाइट को 7 जून से चालू करने का निर्णय लिया है। इसीलिए अभी चल रही वेबसाइट पर किसी भी फ़िलिंग को स्वीकार नहीं किया जाएगा और 1 से 6 जून तक टैक्स फ़िलिंग की प्रक्रिया पर भी रोक रहेगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट से जुड़े नियम

ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव करने जा रहा है। फ़िलहाल यह कदम दो लाख से अधिक मूल्य के चेक भुगतान पर ही लागू होगा। ऐसा करने के लिए बैंक के पॉज़िटिव पे का उपयोग करना होगा।बैंक का कहना है कि इससे सम्भावित धोखाधड़ी को खतम किया जाएगा।

गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज भी समाप्त हो जाएगी

गूगल ने फ्री अनलिमिडेड स्टोरेज की सुविधा को खत्म कर दिया है। अब तय लिमिट (15 GB) से ज्यादा स्पेस यूज करने के लिए पैसे देने पड़ेंगे।

दरअसल गूगल का कहना है कि 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी। इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है। अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे.

Video / Bollywood

About News10indiapost

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com