Breaking News
Home / ताजा खबर / एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर उपभोक्ता ने किया ट्वीट, सरकार ने भी दिया उसके सवालों का जवाब

एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर उपभोक्ता ने किया ट्वीट, सरकार ने भी दिया उसके सवालों का जवाब

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के शासन में आते ही सब्सिडी शुरू की गई थी जिसके तहत एलपीजी सिलेंडर के खरीदारों को प्रत्येक सिलेंडर पर ₹200 उनके अकाउंट में दिए जाते थे लेकिन पिछले 18 महीनों से किसी भी उपभोक्ता को सब्सिडी के नाम पर एक भी रुपया नहीं दिया गया है इसको लेकर उपभोक्ताओं के मन में कई सवाल जन्म लेते हैं जैसे कि क्या सब्सिडी बंद कर दी गई है क्या उन्हें सब्सिडी मिल रही है या नहीं। इस तरह के कई सवाल उपभोक्ता के मन में जन्म लेते हैं।

इसी से जुड़ा एक सवाल दिल्ली के एक उपभोक्ता ने ट्वीट कर सरकार से पूछा,’हम एकबार फिर जानना चाहेंगे कि क्या मोदी सरकार ने एलपीजी पर सब्सिडी खत्म कर दीं है। क्योंकि पिछले 18 महीने में एक पैसा भी सब्सिडी का हमारे a/c में नहीं आया, जबकि गैस एजेंसी वाउचर पर बाकायदा Rs. 859 के साथ Subsidised Cylinder लिखती है।’ ट्वीट कर सवाल पूछने वाले इस ग्राहक का नाम सीएल शर्मा है। इन्होंने पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस विभाग @MoPNG_Seva को टैग करते हुए ट्वीट के साथ गैस एजेंसी की पर्ची भी जोड़ दिया।

@MoPNG_eSeva द्वारा दिया गया जवाब, ‘प्रिय ग्राहक नोट करें- सब्सिडी समाप्त नहीं की गई है बल्कि वर्तमान में भी घरेलू एलपीजी गैस पर सब्सिडी प्रचलन में है और यह अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग होती है। 2014 के अनुसार किसी बाजार के लिए सब्सिडी की राशि ‘सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत’ और ‘गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की बाजार द्वारा निर्धारित कीमत’ के बीच के अंतर से निर्धारित होती है।

यह भी पढ़ें: एक सप्ताह के भीतर डीजल के दाम में चार बार हुई कटौती, जाने अपने शहर में घटी हुई पेट्रोल की कीमत।

@MoPNG_eSeva के अगले ट्वीट में लिखा था कि, यदि गैर-सब्सिडी वाला मूल्य सब्सिडी वाले मूल्य से अधिक है, तो ऐसे अंतर की राशि को, सिलेंडरों की अधिकतम सीमा, जो वर्तमान में 12 रिफिल सिलेंडर प्रति वित्तीय वर्ष है, तक नकद अंतरण अनुपालक ग्राहकों के बैंक खाते में सीधे अंतरित किया जाता है। उपरोक्‍त के मद्देनजर, आपके बैंक खाते में मई -2020 से आपकी सब्सिडि 0/- जेनरेट हो रही है अत: कोई सब्सिडी हस्तांतरित नहीं की गई है। यदि आपको एलपीजी से संबंधित मुद्दों के संबंध में कोई अन्य शिकायत है, तो आप सीधे ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ 011-23322395, 23322392, 23312986, 23736051, 23312996 पर सोमवार से शुक्रवार (लंच समय को छोड़कर) प्रात: 9.00 बजे से 5.00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

अगर आपके मन में भी एलपीजी सिलेंडर के खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर कोई शंका है या कोई सवाल है तो आप इस तरह समाधान पा सकते हैं।

  1. अगर पास इंडेन का सिलेडर है तो सबसे पहले इंडियन ऑयल की वेबसाइट indianoil.in पर जाएं. यहां आपको LPG सिलेंडर का एक फोटो दिखेगा जिसपर क्लिक करें।
  2. इसके बाद कम्पलेंट बॉक्स खुलेगा जिसमें ‘Subsidy Status’ लिखें और Proceed बटन को क्लिक करें।
  3. ‘Subsidy Related (PAHAL)’ ऑप्शन पर क्लिक करें. जिसके नीचे ‘Subsidy Not Received’ पर क्लिक करें।
  4. नया डायलॉग बॉक्स दिखेगा जिसमें 2 ऑप्शन दिखेंगे. यहां रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID लिखा दिखेगा।
  5. आपका एलपीजी गैस कनेक्शन मोबाइल से जुड़ा है तो उसे चुनें या आप 17 डिजिट का LPG ID दर्ज करें।
  6. LPG ID दर्ज करने के बाद वेरिफाई करें और सबमिट का बटन दबा दें।
  7. इसके बाद बुकिंग की तारीख सहित और अन्य जानकारियां भरते ही सब्सिडी की जानकारी मिल जाएगी।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com