Breaking News
Home / ताजा खबर / अब सरकार करने जा रही है आपके स्मार्ट फ़ोन मैं बदलाव

अब सरकार करने जा रही है आपके स्मार्ट फ़ोन मैं बदलाव

सभी स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए सरकार की तरफ से एक नया आदेश जारी हुआ है जिसके मुताबिक 1 सितंबर 2021 से मोबाइल को लेकर कुछ नियम लागू किए जा रहे हैं और कुछ बदलाव भी किए जा रहे हैं।

ज्यादातर मोबाइल उपभोक्ता ऐसे हैं जो डिजनी हॉटस्टार, zee5, नेटफ्लिक्स आदि जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैैं। बता दें कि उन्हें इस सेवाओं को जारी रखने के लिए 1 सितंबर से थोड़ा अधिक महंगा रिचार्ज कराना होगा।

यह भी पढ़ें: नए पुलिस अधिकारी की आयुक्ती से दिल्ली पुलिस में डर का माहौल, छोटी सी गलती पर भी किया जा सकता है निलंबित।

इतना ही नहीं इसके साथ साथ अमेजन, गूगल, गूगल ड्राइव जैसी सेवाओं के नियमों में भी कुछ बदलाव किए जा रहे है। जानकारी के मुताबिक ये बदलाव 1 और 15 सितंबर 2021 से लागू होंगे। होने वाले बदलाव के वजह से मोबाइल यूजर्स को कई सेवाओं के लिए ज्‍यादा भुगतान करना पड़ेगा।

होने वाले बदलाव

1- फर्जी एंड्राइड ऐप की होगी छुट्टी
1 सितंबर 2021 से गूगल की नई पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से पाबंदी लगा दी जाएगी। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी दी गई है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

गूगल प्‍ले स्‍टोर के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जाएगा। दूसरी ओर, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

2- धोखाधड़ी करने वाला ऐप होगा बंद
15 सितंबर 2021 से लागू होने वाले नए नियमों के तहत गूगल प्‍ले स्‍टोर के जरिए कर्ज दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप भारत में प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक गूगल को इस तरह के लगभग 100 ऐप के बारे में शिकायत मिली थी कि ये ऐप धोखाधड़ी करने में लिप्त हैं। बड़ी संख्या में शिकायत मिलने के बाद गूगल नए नियम लागू करने का फैसला लिया है। बता दें कि Xiaomi, Realme जैसी कंपनियां शार्ट पर्सनल लोन ऐप में शामिल हैं।

3- गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। जिससे Google Drive का इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

4- OTT ऐप सब्सक्रिप्शन
भारत में 1 सितंबर सेओटीटी प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे। मतलब यूजर्स को 100 रुपये ज्यादा देना होगा। वहीं 899 रुपये में ग्राहक दो फोन में Disney+ Hotstar ऐप चला पाएंगे। साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्वालिटी मिलती है। 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकते हैं।

5- अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है। इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा। ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं। वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com