Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / प्रचारित स्वच्छता अभियान पर सवाल, ताजमहल सफाई कर्मचारी हड़ताल पर

प्रचारित स्वच्छता अभियान पर सवाल, ताजमहल सफाई कर्मचारी हड़ताल पर

आगरा सफाई कर्मचारियों ने की वेतन न मिलने पर हड़ताल। देश की  सबसे अहम धरोहर ताजमहल परिसर की स्वच्छता बनाए रखने में हो रही मुश्किल। इसके साथ विदेशी पर्यटक भी परिसर के अंदर कचड़ा और बदबू देख सहम जा रहे है।

Image result for latest tajmahal dirty picture

और भी पढ़ें – भारतीय टीम हीं चाहती कि पाकिस्तान सेमीफाइनल तक पहुंचे : पाकिस्तान पूर्व कप्तान


आपको बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा आउटसोर्स भारतीय विकास ग्रुप के 28 कर्मचारियों को वेतन न मिलने से बुधवार व गुरुवार को कर्मचारी हड़ताल पर थे। गुस्साए कर्मचारियों ने बताया कि वो पिछले तीन महीनो से प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन अभी तक उनकी बात को अनसुना किया जा रहा था उनमे से एक कर्मचारी ने यह भी बताया की वेतन का भुगतान न होने के चलते सफाई कर्मचारी की बीमार पत्नी ने पैसे के आभाव में अस्पताल में दम तोड़ दिया।

हड़ताल के दौरान पर्यटक के लिए काफी मुश्किलें आ रही है ,वंहा के सार्वजानिक शौचालय में बदबू आ रही है ताजमहल पर जंहा-तंहा  कचरा देखने को मिल रहा है।एएसआई ने सफाई का काम करवाने के लिए आगरा नगर निगम से मदद मांगी है।

Image result for latest tajmahal dirty picture

 


टूरिस्ट गाइड(Tourist Guide)  वेद गौतम ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा “ताजमहल जैसे विश्व विरासत के स्मारक में अगर सफाई कर्मचारी हड़ताल पर है यह बेहद हैरान कर देने वाली बात है। भारतीय धरोहर ‘ताजमहल’ देश का सातवां अजूबा भव्य मुग़ल स्मारक है जिसको देखने के लिए रोजाना हज़ारो की संख्या में विदेशी पर्यटक आते है। तो ऐसी स्थिति में स्वच्छता में कमी होना देश के लिए एक निंदनीय सोच है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अति प्रचारित स्वच्छता अभियान के बारे में क्या सोचेंगे विदेशी पर्यटक।”

एएसआई सर्कल के प्रमुख वसंत स्वर्णकार ने कहा की हमने नई दिल्ली में स्थित मुख्यालय के सूचित किया है स्मारक की स्वच्छता बनाये रखने के इस मसले पर समाधान आउटसोर्स एजेंसियों की बीच होगा।

ताजमहल में बदबू आ रही, इधर-उधर कचरा बिखरा पड़ा; यह है कारण


उन्होंने आगे कहा ‘स्थानीय कर्मचारी बुधवार व गुरुवार तक  हड़ताल पर थे। शनिवार को हमे उम्मीद है की वो काम पर जरूर लौटेंगे। हमारे अपने कर्मचारी ने मोर्चा संभाल लिया है वे ताज व अन्य स्मारकों की स्वच्छता बनाये रखने के लिए पूरी कोशिश में जुटे है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com