Breaking News
Home / ताजा खबर / पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट, जानिए आपके शहर में क्या है दाम?

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट, जानिए आपके शहर में क्या है दाम?

देश के लोगों को महंगाई से हल्की राहत की खबर है। दरअसल सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पांचवें दिन फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की गई है। आज पेट्रोल 22 पैसे और डीजल 23 पैसे सस्ता हो गया है। जिसके बाद अब दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये और डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है।

वहीं कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल का दाम 90.77 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 83.75 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया है। चेन्नई में पेट्रोल 92.58 रुपये और डीजल की कीमत 85.88 रुपये प्रति लीटर है।

दरअसल रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। हर रोज सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू की जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और दूसरे कर जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना पहुंच जाता है। इन सभी मानको के हिसाब से दाम तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

अगर आप भी जानना चाहते है कि आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत क्या हैं तो इसका भी आसान जरिया आपको बताते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com