Breaking News
Home / ताजा खबर / कोरोना की वैक्सीन पर पीएम मोदी दी ये अहम जानकारी, कहा-तब तक संयम बरतना बेहद जरूरी।

कोरोना की वैक्सीन पर पीएम मोदी दी ये अहम जानकारी, कहा-तब तक संयम बरतना बेहद जरूरी।

हाल के दिनों में देश में कोरोना के अपेक्षाकृत कम मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि अभी भी रोजाना साठ हजार नए केस रोज आ रहे हैं और कुल आंकड़ा

 75 लाख को पार करने वाला है। इस पूरे माहौल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोविड कंट्रोल को लेकर एक समीक्षा बैठक की। पीएम मोदी ने कोरोना से निपटने के दौरान ढिलाई बरतने को लेकर चेतावनी दी। इसके अलावा कोरोना नियंत्रण की कोशिशों को लगातार जारी रखने का आह्वान भी किया। वहीं इस बैठक में प्राइम मिनिस्टर्स ऑफिस की तरफ से जारी किए गए बयान में भारत में कोरोना वैक्सीन की प्रगति को लेकर भी जानकारी दी गई। PMO के मुताबिक भारत में तीन वैक्सीन ट्रायल के आखिरी फेज में हैं, जिनमें से दो टीके फेज-2 में और एक वैक्सीन तीसरे चरण में है। पीएमओ की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक कोविड-19 वायरस के जीनोम पर दो ऑल इंडिया लेवल रिसर्च से अहम जानकारी सामने आई है। इंडियन रिसर्च में पता चला है कि वायरस आनुवंशिक रूप से स्थिर है औऱ इसमें कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी की समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के तमाम आला अफसर भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने निर्देश दिए कि कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए एक सिस्टम तैयार करना शुरू करना चाहिए ताकि वैक्सीन विकसित होने के बाद जल्द से जल्द इसे वक्त रहते पूरे देश में पहुंचाया जा सके।

पीएम मोदी ने इलेक्शन सिस्टम की तरह ही वैक्सीन वितरण की प्रक्रिया तैयार करने का सुझाव दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस काम में सरकारी और सिविल ग्रुप्स की हर लेवल पर साझेदारी की जाए ताकि व्यवस्था ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू हो सके। पीएम मोदी की समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, नीति आयोग के सदस्य और सरकार के कई विभागों के अफसर शामिल रहे।

वहीं बैठक के दौरान पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि कोविड संक्रमण से जूझ रहे वैश्विक समुदाय की मदद की भी कोशिश करनी होगी। हमें अपनी कोशिशों को सीमित ना रखकर वैक्सीन वितरण प्रणाली के लिए वैक्सीन, दवाएं पूरी दुनिया तक पहुंचनी सुनिश्चिचत करनी चाहिए।

वहीं पीएम मोदी ने पिछले दिनों से लगातार हो रही कोरोना केस में गिरावट का भी अपनी बैठक के दौरान जिक्र किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने त्योहारों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड नियंत्रण की दूसरी गाइडलाइन्स के पालन पर जोर दिया। पीएम मोदी ने देश में तेजी से लॉजिस्टिक्स, डिलीवरी और एडमिनिस्ट्रेशन सिस्टम में तैयारी को जल्द से जल्द पूरी करने पर जोर दिया।

दरअसल देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 75 लाख के पास पहुंच चुकी है। हालांकि देश में संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या भी 65 लाख से ज्यादा है। देश में संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर 87.78 प्रतिशत हो चुकी है।पिछले 24 घंटों में 62,212 नए कोरोना केस सामने आए हैं। और अब कुल आंकड़ा बढ़कर 74,32,680 हो गया है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से 837 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 1,12,998 हो गई है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com