Breaking News
Home / ताजा खबर / PM नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ शिक्षक पर्व का उद्घाटन

PM नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ शिक्षक पर्व का उद्घाटन

वर्ष 2021 में 7 सितंबर से 17 सितंबर तक शिक्षकों के योगदान के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षक पर मनाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिक्षकों को सम्मानित करने और दो शब्द कहने का फैसला किया था।

आज यानी 7 सितंबर 11:00 बजे से ही शिक्षक पर्व का आयोजन शुरू किया जा चुका है। इस आयोजन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों, बच्चों और शिक्षा से जुड़े तमाम लोगों को संबोधित किया। साथ ही उन्होंने शिक्षकों को लेकर कई बातें भी कही।

यह भी पढ़ें: जेडीयू के विधायक गोपाल मंडल ने तेजस ट्रेन में की यह शर्मनाक हरकत

पीएम मोदी ने आज 11 बजे शिक्षा ऑनलाइन शिक्षा पर्व को संबोधित किया। बता दें कि इस समारोह के दौरान वे स्कूल शिक्षा विभाग की पांच पहलों का भी शुभारंभ करेंगे। इसमें 10,000 शब्दों का भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश, टॉकिंग बुक्स, सीबीएसई का स्कूल क्वालिटी असेसमेंट एंड एक्रिडिटेशन फ्रेमवर्क, निपुन भारत के लिए NISTHA शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और विद्यांजलि पोर्टल शामिल हैं।

शिक्षक पर्व

शिक्षक पर्व के इस खास अवसर के लिए आयोजित किए गए समारोह में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह शामिल होंगे‌।

जानकारी के मुताबिक शिक्षक पर्व के तहत 17 सितंबर तक वेबिनार, चर्चा, प्रस्तुतीकरण समेत अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन रखा गया है। जिसमें की देश के विभिन्न स्कूलों के शिक्षा विशेषज्ञ अपने अनुभव, ज्ञान और भविष्य में कैसे शिक्षा को और बेहतर कर सकते हैं।

इस समारोह के दौरान एससीईआरटी और डाइट भी प्रत्येक वेबिनार पर आगे विचार-विमर्श करेंगे और रोडमैप का सुझाव देंगे। इस वेबिनार को नौ उप-विषयों में बांटा गया है, जिसमें शिक्षा में प्रौद्योगिकी: NDEAR, मूलभूत साक्षरता, और संख्यात्मकता, सीखने के लिए एक पूर्व-आवश्यकता और ECCE, समावेशी कक्षाओं का पोषण, आदि शामिल किया गया है, जिनके माध्यम से सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं और पहलों पर जोर दिया जाएगा। इन्हें भारत में स्कूलों की ओर से अपनाया जा सकता है।

शिक्षक पर्व के इस समारोह के दौरान MoE ने कहा, “यह हमारे शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान और नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए” आयोजित किया जा रहा है।


News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com