Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए क्यों पीएम मोदी ने जारी किया 100 रुपये का सिक्का ?

जानिए क्यों पीएम मोदी ने जारी किया 100 रुपये का सिक्का ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 100 रुपये के विशेष स्मारक सिक्के का विमोचन किया है। एक वर्चुअल समारोह के जरिए पीएम मोदी ने विशेष स्मारक सिक्के का विमोचन किया। दरअसल राजमाता विजया राजे सिंधिया के सम्मान में 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया है। उनके जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में वित्त मंत्रालय की तरफ से ये विशेष सिक्का जारी किया गया है। सिक्के के विमोचन कार्यक्रम में विजया राजे सिंधिया के पारिवार के सदस्यों के साथ-साथ देश के कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।

वहीं सिक्के के विमोचन के मौके पर पीएम मोदी ने विजया राजे सिंधिया को याद किया। पीएम मोदी ने कहा कि देश की आजादी के पहले और उसके बाद भी राजमाता सिंधिया भारतीय राजनीति का बेहद अहम हिस्सा रहीं। राजमाता के सियासी अनुभवों के बारे में आज की पीढ़ी को भी चर्चा करनी चाहिए।

इसके अलावा पीएम मोदी ने ट्वीट कर भी राजमाता सिंधिया को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने लिखा कि – 12 अक्टूबर को राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जयंती है। इस खास अवसर पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया गया। ये उनके जन्मशताब्दी उत्सव का हिस्सा है और उनके महान व्यक्तित्व को श्रद्धांजलि देने का एक मौका।

ये है सिक्के की खासियत —
-100 रुपये के विशेष सिक्के पर एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया की तस्वीर है।
-सिक्के के ऊपरी हिस्से पर हिंदी में ‘श्रीमती विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी’ लिखा है।
-सिक्के के निचले हिस्से में अंग्रेजी में इसी बात को लिखा गया है।
-सिक्के पर राजमाता के जन्म का साल 1919 और जन्म शताब्दी 2019 लिखा हुआ है।
-सिक्के की दूसरी तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ है और अशोक स्तंभ बना है।
-सिक्के पर नीचे 100 रुपये लिखा हुआ है।

राजमाता विजयाराजे सिंधिया जनसंघ की दिग्गज नेता थीं और बीजेपी के अहम संस्थापक सदस्यों में से एक थीं। राजघराने से नाता रखने वाली विजयाराजे सिंधिया हिंदुत्व के मुद्दों को लेकर मुखर तरीके से अपनी बात रखती थीं। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया विजया राजे सिंधिया की बेटी हैं। वहीं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया उनके पोते हैं।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com